फोटो पत्रकारिता के क्षेत्र एवं संभावनाएँ

0
974
photo-patrakarita-kshetr-sambhavanaen
फोटो पत्रकारिता के क्षेत्र एवं संभावनाएँ

फोटो पत्रकारिता के लिए कई क्षेत्र और संभावनाएं हैं। जनसंचार के माध्यमों (Mass Media) का परिदृश्य लगातार बदल रहा है, लेकिन फोटोग्राफी की कला ने दम नहीं तोड़ा है, संभावनाओं में लगातार वृद्धि हो रही है। फोटो पत्रकारिता से जुड़ने वाले लोगों के लिए समाचार-पत्रों, पत्रिकाओं, वेबसाइटों और न्यूज चैनलों में अपार संभावनाएं हैं। इसके अलावा वे साथ में या स्वतंत्र रूप से फोटो पत्रकारिता भी कर सकते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के फोटोजर्नलिज्म हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताओं और उद्देश्य हैं।

फोटो पत्रकारिता के क्षेत्र:

फोटो पत्रकारिता के कुछ संभावित क्षेत्रों में शामिल हैं:

  1. सामान्य फोटो पत्रकारिता
  2. स्पॉट फोटो पत्रकारिता
  3. फीचर फोटो पत्रकारिता
  4. खेल फोटो पत्रकारिता
  5. फैशन फोटो पत्रकारिता
  6. प्राकृतिक फोटो पत्रकारिता
  7. यात्रा फोटो पत्रकारिता

आइए अब फोटोजर्नलिज्म के इन क्षेत्रों पर क्रमवार विचार करते हैं-

1. सामान्य फोटो पत्रकारिता (General Photojournalism)

सामान्य समाचार फोटो पत्रकारिता में सुनियोजित कार्यक्रमों की फोटोग्राफी होती है। इसका कवरेज पहले से निर्धारित रहता है, जैसे- प्रेस कॉन्फ्रेंस, इवेंट और अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों के कवरेज से संबंधित है। फोटो पत्रकारों को कवरेज साइटों के विषय और भौतिक लेआउट से परिचित होना चाहिए। संभावना के लिहाज से विचार करें तो सामान्य फोटो पत्रकारिता के बिना कोई भी जनमाध्यम या जनसंचार लगातार रन नहीं कर सकता। क्योंकि यह पत्रकारिता का मुख्य भाग होता है।

general-photo-journalism
सामान्य फोटो पत्रकारिता

2. स्पॉट फोटो पत्रकारिता (Spot photojournalism)

स्पॉट न्यूज फोटो पत्रकारिता का क्षेत्र अनियोजित और अक्सर अप्रिय घटनाओं का है। इसका कवरेज पहले से निर्धारित नहीं किया जा सकता है। इसमें हवाई दुर्घटना, सड़क दुर्घटना, बवंडर, आग, हत्याएँ, बैंक डकैतियाँ और बहुत कुछ शामिल हैं। अमूमन स्पॉट समाचार बिना सूचना के होता है और जल्दी ही समाप्त भी हो जाता है। इसलिए फोटो पत्रकार को जल्द से जल्द घटना स्थल पर पहुंचना होता है। कई अखबारों के फोटो पत्रकार स्पॉट न्यूज पाने के लिए पुलिस मॉनिटर, सेल्युलर टेलीफोन, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- फेसबुक, ट्विटर आदि का इस्तेमाल करते हैं।

Spot-photo-journalism
स्पॉट फोटोजर्नलिज्म

3. फीचर फोटो पत्रकारिता (Feature Photojournalism)

फीचर फोटो पत्रकारिता में किसी भी गैर-समाचार-संबंधी घटनाओं या घटनाओं का कवरेज किया जाता है। इसमें ऐसे चित्र शामिल होते हैं जो आसानी से एक या अधिक अन्य गैर-समाचार श्रेणियों में फिट हो जाते हैं। इसमें हल्की-फुल्की छवियां शामिल होती हैं जो सूचना देने से अधिक मनोरंजन करती हैं। जैसे- नट चबाने वाली गिलहरी, बड़े बक्से में खेल रहे बच्चे, माता-पिता द्वारा बच्चों को झुला झुलाते हुए।

feature-photo-journalism
फीचर फोटो पत्रकारिता

4. खेल फोटो पत्रकारिता (Sports Photojournalism):

खेल फोटो पत्रकारिता वाले क्षेत्र में फोटो पत्रकार स्थानीय, राष्ट्रीय, या अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों आदि को कवर करते हैं। मूलतः यह खेल की दुनिया में होने वाली महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करने वाला क्षेत्र है। इसमें घटित होने वाली खेल क्रियाओं को कैप्चर करना होता है। इसके आलावा इसमें फीचर फोटोग्राफ भी लिया जाता है, फ़ोटोग्राफ़र आमतौर पर इन तस्वीरों को खेल आयोजन के तुरंत पहले, दौरान या बाद में लेते हैं।

sports-photo-journalism
स्पोर्ट्स फोटो पत्रकारिता

खेल फोटो पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कई मीडिया घराने और अनियोजित फोटो पत्रकार पत्रकारिता कर रहें हैं। चूंकि लोगों का लगाव खेलों के प्रति कुछ अधिक होता है इसलिए इस क्षेत्र का भविष्य काफी उज्ज्वल है। भारत जैसे देश में क्रिकेट जैसी लोकप्रियता दूसरे खेलों को नहीं मिला। आज जरूरत है कि खेलों के दूसरे प्रारूपों को प्रोत्साहित किया जाए। इससे न केवल खेल भावना का विकास होगा अपितु फोटो जर्नलिज्म वालों के लिए अनेकों राहें खुलेगी।

5. फैशन फोटो पत्रकारिता (Fashion Photojournalism):

फैशन के क्षेत्र में काम करने वाले फोटो पत्रकार फैशन इवेंट, शूट और शो को कवर करते हैं,  कपड़ों, एक्सेसरीज और मॉडल की इमेज कैप्चर करते हैं। वे फैशन पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, या ऑनलाइन आउटलेट्स के लिए काम करते हैं। इन्हें प्रचार सामग्री बनाने के लिए फैशन ब्रांड या डिजाइनरों द्वारा भी काम पर रखा जाता है। फैशन फोटोग्राफी लगभग 1839 के आस-पास हुआ था, उसके बाद लगातार यह क्षेत्र बढ़ता जा रहा है। वर्तमान समय में फैशन फोटो पत्रकारिता का क्षेत्र में काफी संभावना है। क्योंकि इसकी मांग मास मीडिया के सभी माध्यमों में लगातार आगे भी बने रहने की संभावना है।

fashion-photo-journalism
फैशन फोटो पत्रकारिता

6. प्राकृतिक फोटो पत्रकारिता (Natural Photojournalism):

प्रकृति के क्षेत्र में काम करने वाले फोटो पत्रकार वन्य जीवन, परिदृश्य और पर्यावरण संबंधी मुद्दों की छवियों को कैप्चर करते हैं। प्राकृतिक फोटो पत्रकारिता करने वाले फोटो पत्रकार समाचार पत्रों के अलावा प्रकृति पत्रिकाओं, संरक्षण संगठनों, या अन्य आउटलेट्स के लिए भी साथ में काम कर सकते हैं। प्राकृतिक फोटो पत्रकारों को छवियों को कैप्चर करने के लिए दूरस्थ स्थानों की भी यात्रा करनी पड़ती है। प्राकृतिक छवियों की जनसंचार माध्यमों में काफी मांग है, क्योंकि जो लोग घूमना पसंद करते हैं और घूम सकते हैं के साथ जो लोग घूम नहीं पाते वे भी बड़े चाव से प्राकृतिक चित्रों का आनंद उठाते हैं। फोटो पत्रकारिता का यह क्षेत्र भी संभावनाओं से भरा हुआ है, इसमें आगे भी विस्तार की संभावना है।

natural-photo-journalism
प्राकृतिक फोटो पत्रकारिता

7. यात्रा फोटो पत्रकारिता (travel photo Journalism):

यात्रा फोटो पत्रकारिता का क्षेत्र काफी विस्तृत और व्यापक है। इस क्षेत्र में काम करने वाले फोटो पत्रकार दुनिया भर के स्थलों, संस्कृतियों और घटनाओं को कवर करते हैं, ऐसी छवियों को कैप्चर करते हैं जो किसी स्थान की अनूठी विशेषताओं को प्रदर्शित करती हैं। फोटो जर्नलिज्म का यह क्षेत्र उर्वर और संभावनाओं से भरा हुआ है। वर्तमान समय में ऐसी कोई न्यूज पेपर या पोर्टल नहीं है जिसमें यात्रा फोटो पत्रकारिता का कॉलम न आता हो, सभी समाचार पत्रों के पास कई सारे यात्रा फोटो पत्रकार हैं। क्योंकि प्रत्येक मनुष्य स्वभावता घुम्मकड़ होता है। पर्यटकों को उसी जगह जाना पसंद आता है जहाँ का चित्र उन्होंने देखा होता है। मास मीडिया के साथ यात्रा फोटोग्राफर अनेक यात्रा पत्रिकाओं, वेबसाइटों, या अन्य आउटलेट्स के लिए भी काम कर सकता है। इसमें भी सबसे बड़ी समय यह आती है कि छवियों को कैप्चर करने के लिए बड़े पैमाने पर यात्रा करने की आवश्यकता पड़ती है।

travel-photo-journalism
यात्रा फोटो पत्रकारिता

ये फोटोजर्नलिज़्म के कुछ मुख्य प्रकार हैं, लेकिन इसमें कई अन्य उपश्रेणियाँ और शैलियाँ भी हैं जिनका यहाँ जिक्र आपेक्षित नहीं है।

इसे भी पढ़ें-

फोटो पत्रकारिता के क्षेत्र में संभावनाएँ:

वर्तमान समय में फोटो पत्रकारिता जैसे प्रोफेशनल कोर्स की ओर छात्रों का ज्यादा रूझान है। क्योंकि यह करियर के साथ-साथ अभिव्यक्ति का बेहतर माध्यम भी है। समाचार-पत्रों, न्यूज पोर्टल और चैनलों की बढ़ती संख्या की वजह से रोजगार की संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं।

फोटोजर्नलिज्म के क्षेत्र में अपार संभावनाओं से भरा हुआ हैं, वर्तमान घटनाओं से लेकर सामाजिक मुद्दों और मानव-हित से संबंधित छवियों को कैप्चर किया जा सकता है। फोटो पत्रकारों के लिए ब्रेकिंग न्यूज और घटनाओं के लिए फोटोग्राफी की मांग निकट भविष्य में कम नहीं होने वाली है। राजनीतिक राजनेताओं और घटनाओं से संबंधित प्रतिदिन कहीं न कहीं रैलियाँ और विरोध प्रदर्शन होते ही रहते हैं। इन छवियों का महत्त्व जनता को सूचित करने और राजनेताओं को जवाबदेह ठहराने के लिए किया जाता है।

मनोरंजन का क्षेत्र भी काफी उर्वर है, मशहूर हस्तियों, संगीत कार्यक्रमों और अन्य मनोरंजन कार्यक्रमों की छवियों की मांग हमेशा बनी रहती है। युद्ध और संघर्ष के क्षेत्र से फोटोग्राफी की शुरुआत हुई थी, चूँकि युद्ध मानवीय अनुभव और लोगों के जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव काफी व्यापक होते हैं इसलिए पत्रकारिता में इसकी मांग भी बनी रहेगी।

मानव-रुचि से जुड़े लोगों और समुदायों की फोटोग्राफी की मांग उतरोत्तर बढ़ती जा रही है। इसमें असाधारण चीजें करने वाले या अपने जीवन में चुनौतियों का सामना करने वाले आम लोगों की कहानियों को बताया जाता है। इन छवियों का उपयोग सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सकारात्मक परिवर्तन को प्रेरित करने के लिए किया जा सकता है।

कुल मिलाकर, फोटो पत्रकारिता की संभावनाएं विशाल और विविध हैं। बस फोटो पत्रकारों को नए-नए आयाम तलाशने की जरूरत है। हाल के वर्षों में फोटो पत्रकारों के लिए लगातार अवसर बढ़ रहे हैं। अत: इस कला के नए आयाम की पहचान करने तथा उसके इर्द-गिर्द काम करने की जरूरत है।

FAQ:

Q. फोटो पत्रकारिता के विभिन्न क्षेत्र कौन-कौन से हैं?

Ans. फोटो पत्रकारिता के विभिन्न क्षेत्रों में समाचार, खेल, मनोरंजन, राजनीति और युद्ध आदि क्षेत्र शामिल हैं। प्रत्येक क्षेत्र में, फोटो पत्रकार अपने कौशल और विशेषज्ञता का उपयोग छवियों को कैप्चर करने के लिए करते हैं।

Q. फोटोजर्नलिज्म में स्पोर्ट्स फोटोग्राफी क्या है?

Ans. फोटोजर्नलिज्म में स्पोर्ट्स फोटोग्राफी में एक्शन शॉट्स और विशिष्ट पलों सहित खेल आयोजनों की छवियों को कैप्चर किया जाता है। इन छवियों का उपयोग एथलीटों और उनकी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के साथ-साथ खेल के उत्साह और ऊर्जा को दर्शाने के लिए किया जा सकता है।

Q. फोटो पत्रकारिता में मनोरंजन फोटोग्राफी क्या है?

Ans. फोटो पत्रकारिता में मनोरंजन फोटोग्राफी के अंतर्गत मशहूर हस्तियों, संगीत कार्यक्रमों और अन्य मनोरंजन कार्यक्रमों की छवियों को कैप्चर किया जाता है। इन छवियों का उपयोग संस्कृति और मनोरंजन उद्योग का दस्तावेजीकरण करने के साथ-साथ दर्शकों का मनोरंजन करने और उन्हें सूचित करने के लिए किया जाता है।

Q. फोटो पत्रकारिता में राजनीतिक फोटोग्राफी क्या है?

Ans. फोटो पत्रकारिता के अंतर्गत राजनीतिक फोटोग्राफी में रैलियों और विरोध प्रदर्शनों सहित राजनेताओं और राजनीतिक घटनाओं की छवियों को कैप्चर किया जाता है। इन छवियों का उपयोग जनता के बीच सूचना संप्रेषित करने और राजनेताओं की जवाबदेही तय करने के लिए किया जाता है।

Q. फोटो पत्रकारिता में संघर्ष क्षेत्र फोटोग्राफी क्या है?

Ans. फोटो पत्रकारिता में संघर्ष क्षेत्र (conflict zone) फोटोग्राफी में युद्ध और संघर्ष क्षेत्रों की छवियों को कैप्चर करना, युद्ध के मानवीय अनुभव और लोगों के जीवन पर पढने वाले प्रभाव को दिखाना है।

Previous articleफोटोग्राफी के मूलभूत सिद्धांत
Next articleप्रकाश व्यवस्था स्टूडियो के अंदर और बाहर