नोबेल पुरस्कार 2021 विजेताओं की सूची | Nobel Prize 2021

0
1213
nobel-prize-2021-winners-list
नोबेल पुरस्कार सूची 2021

वर्ष 2021 के नोबेल पुरस्कार विजेताओं (winners) के नाम की घोषणा होना शुरू हो गया है। यह पुरस्कार (awards) नोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में हर वर्ष प्रदान किया जाता है। यह भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान, अर्थशास्त्र, शांति और साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने वाला विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है। इस पुरस्कार में एक गोल्ड मेडल और 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनोर (1.14 मिलियन डॉलर) सम्मान स्वरूप प्रदान किया जाता है।

Nobel Prize winners List 2021

इस वर्ष Nobel Prize 2021 की घोषणा सर्वप्रथम चिकित्सा क्षेत्र से हुई है। नोबेल पुरस्कार 2021 की सूची नीचे दी जा रही है।

फिजियोलॉजी या मेडिसिनडेविड जूलियस और अर्डेम पटापाउटियन
भौतिकीस्यूकुरो मानेबे, क्लाउस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसी
रसायन विज्ञानबेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यू.सी. मैकमिलन
साहित्यअब्दुलराजाक गुरनाह
शांतिमारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव
अर्थशास्त्रडेविड कार्ड तथा जोशुआ डी. एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स
नोबेल पुरस्कार सूची 2021

1. चिकित्सा क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार (Medicine Nobel Prize 2021)

वर्ष 2021 के चिकित्सा नोबेल पुरस्कारों का ऐलान सोमवार 4 अक्टूबर 2021 को किया गया है। इस बार को यह पुरस्कार अमेरिका के वैज्ञानिक डेविड जूलियस (David Julius) और आर्डेम पटापौटियन (Ardem Patapoutian) को संयुक्त रूप से मिला है। यह पुरस्कार उन्हें ऊष्मा और स्पर्श के संवेदकों की खोज के लिए दिया गया है। नोबेल प्राइज की घोषणा सोमवार को नोबेल कमेटी के महासचिव थॉमस पर्लमैन (Thomas Perlmann) ने की।

The Nobel Prize के official Twitter पर Nobel Prize for Medicine 2021 की घोषणा करते हुए update किया है कि, फिजियोलॉजी या मेडिसिन में 2021 #NobelPrize को संयुक्त रूप से डेविड जूलियस और अर्डेम पटापाउटियन को “तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की उनकी खोजों के लिए” से सम्मानित किया गया है।

The Nobel Prize in Medicine 2021

2. भौतिकी का नोबेल पुरस्कार (Physics Nobel Prize 2021)

वर्ष 2021 के चिकित्सा भौतिक विज्ञान (Physics) नोबेल पुरस्कारों का ऐलान सोमवार 5 अक्टूबर 2021 को किया गया है। इस बार यह पुरस्कार सुकोरो मनाबे, क्लाउस हाइसेलमन तथा जिओर्जिओ परीसी को संयुक्त रूप से दिया जा रहा है।

The Royal Swedish Academy of Sciences (रॉयल स्वीडिश विज्ञान अकादमी) ने इस पुरस्कार का आधा भाग संयुक्त रूप से प्रिंसटन विश्वविद्यालय अमरीका के सुकुरों मानबे (Syukuro Manabe) तथा मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर मेट्रोलोजी हैमबर्ग जर्मनी के क्लाउस हैसलमेन (Klaus Hasselmann) को पृथ्वी के वातावरण, वातावरण में परिवर्तन के मापन और ग्लोबल वार्मिंग के पूर्वानुमान के भौतिकीय मॉडल के निर्माण के लिए दिया गया है।

इस पुरस्कार का दूसरा भाग सेपीएंजा विश्वविद्यालय रोम इटली के जिओर्जिओ परीसी (Giorgio Parisi) को परमाणु से लेकर अंतरग्रहीय भौतिकी प्रणालीयों में अव्यवस्था और विचलन की परस्पर क्रिया की खोज के लिए दिया गया है।

The Nobel Prize के official Twitter पर Nobel Prize for Physics 2021 की घोषणा करते हुए update किया है कि, रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने “जटिल भौतिक प्रणालियों की हमारी समझ में अभूतपूर्व योगदान के लिए” स्यूकुरो मानेबे, क्लाउस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसी को भौतिकी में 2021 #NobelPrize से सम्मानित करने का निर्णय लिया है।”

The Nobel Prize in Physics 2021

3. रसायन का नोबेल पुरस्कार (Chemistry Nobel Prize 2021)

वर्ष 2021 का रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री) में नोबेल पुरस्कार बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यू.सी. मैकमिलन को संयुक्त रूप से दिया गया है। Nobel Prize for Chemistry 2021 की घोषणा Stockholm स्थित Royal Swedish Academy of Sciences ने की।

रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री) के क्षेत्र में वर्ष 2021 का नोबेल पुरस्कार ‘असममित ऑर्गेनोकैटलिसिस’  पद्धति का विकास करने के लिये इन दोनों को दिया गया है। 2021 रसायन विज्ञान पुरस्कार विजेता Benjamin List और David W.C. MacMillan ने अणु निर्माण के लिए एक नया और सरल उपकरण विकसित किया है।

The Nobel Prize के official Twitter पर Nobel Prize for Chemistry 2021 की घोषणा करते हुए update किया है कि, रसायन विज्ञान में 2021 #NobelPrize बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यू.सी. मैकमिलन “असममित ऑर्गेनोकैटलिसिस के विकास के लिए।” प्रदान किया गया है।

4. साहित्य का नोबेल पुरस्कार (Literature Nobel Prize 2021)

2021 के लिए साहित्य (लिटरेचर) का नोबेल पुरस्कार उपन्यासकार अब्दुलराजाक गुरनाह को “उपनिवेशवाद के प्रभावों और संस्कृतियों और महाद्वीपों के बीच की खाई में शरणार्थी के भाग्य के लिए उनकी अडिग और करुणामय पैठ के लिए” से सम्मानित किया गया है।

गुरना का जन्म 1948 में हुआ था और वह हिंद महासागर में ज़ांज़ीबार द्वीप पर पले-बढ़े लेकिन 1960 के दशक के अंत में एक शरणार्थी के रूप में इंग्लैंड पहुंचे। उनके दस उपन्यास और कई लघु कथाएँ प्रकाशित हो चुकी हैं।

The Nobel Prize के official Twitter पर Nobel Prize for Literature 2021 की घोषणा करते हुए update किया है- The 2021 #NobelPrize in Literature is awarded to the novelist Abdulrazak Gurnah “for his uncompromising and compassionate penetration of the effects of colonialism and the fate of the refugee in the gulf between cultures and continents.”

5. शांति का नोबेल पुरस्कार (Nobel Peace Prize 2021)

नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी ने 2021 का नोबेल शांति पुरस्कार ‘मारिया रेसा’ और ‘दिमित्री मुराटोव’ को “अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के उनके प्रयासों के लिए” देने का फैसला किया है, जो लोकतंत्र और स्थायी शांति के लिए एक पूर्व शर्त है।

‘मारिया रेसा’ अपने मूल देश फिलीपींस में सत्ता के दुरुपयोग, हिंसा के उपयोग और बढ़ते अधिनायकवाद को उजागर करने के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उपयोग करती है। वहीं ‘दिमित्री मुराटोव’ ने दशकों से तेजी से चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में रूस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का बचाव किया है।

The Nobel Prize के official Twitter पर Nobel Prize for Peace 2021 की घोषणा करते हुए update किया है कि, नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के प्रयासों के लिए मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव को 2021 का नोबेल शांति पुरस्कार देने का फैसला किया है, जो लोकतंत्र और स्थायी शांति के लिए एक पूर्व शर्त है।

6. अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार (Economic Nobel Prize 2021)

वर्ष 2021 में अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार डेविड कार्ड को आधा और जोशुआ डी. एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स को संयुक्त रूप से आधा दिया गया है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस ने Economic Nobel Prize 2021 की घोषणा की। David Card यूसी बरकेले, अमेरीका में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं और कनाडाई नागरिक हैं। Joshua D. Angrist एमआईटी, कैम्ब्रिज, अमेरीका में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं और अमेरिकी नागरिक हैं। Guido W. Imbens एप्लाइड इकोनॉमेट्रिक्स और अर्थशास्त्र के प्रोफेसर, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरीका में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं और नीदरलैंड के नागरिक हैं।

डेविड कार्ड को “श्रम अर्थशास्त्र में उनके अनुभवजन्य योगदान के लिए” और जोशुआ डी. एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू. इम्बेन्स को आर्थिक विज्ञान में “कारण संबंधों के विश्लेषण में उनके पद्धतिगत योगदान के लिए” 2021 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। The Nobel Prize के official Twitter पर Nobel Prize for Peace 2021 की घोषणा करते हुए update किया है कि, The 2021 Sveriges Riksbank Prize in Economic Sciences in Memory of Alfred Nobel has been awarded with one half to David Card and the other half jointly to Joshua D. Angrist and Guido W. Imbens.

इसे भी पढ़ सकते हैं-

Nobel Prize 2020 winners List

Previous articleजागो फिर एक बार (1) कविता की व्याख्या और समीक्षा | निराला
Next articleउ.प्र. उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा- 2021