नोबेल पुरस्कार 2023 की सूची | Nobel Prize 2023

0
17231
nobel-prize-2023-winners-list
नोबेल पुरस्कार सूची 2023

वर्ष 2023 के नोबेल पुरस्कार विजेताओं (winners) के नाम की घोषणा होना शुरू हो गया है। यह पुरस्कार (awards) नोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में हर वर्ष प्रदान किया जाता है। यह भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान, अर्थशास्त्र, शांति और साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने वाला विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है। इस पुरस्कार में एक गोल्ड मेडल और 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनोर (1.14 मिलियन डॉलर) सम्मान स्वरूप प्रदान किया जाता है।

Nobel Prize winners List 2023

इस वर्ष Nobel Prize 2023 की घोषणा सर्वप्रथम चिकित्सा क्षेत्र से हुई है। नोबेल पुरस्कार 2023 की सूची इस प्रकार है-

चिकित्साकैटेलिन कैरिको, ड्रू वीसमैन
भौतिकीपियरे एगोस्टिनी, फेरेंक क्रॉस्ज, ऐनी एल’हुइलियर
रसायनमौंगी बावेंडी, लुईस ई. ब्रूस, एलेक्सी आई. एकिमोव
साहित्यजॉन फॉसे
शांतिनरगिस मोहम्मदी
अर्थशास्त्रcoming soon
नोबेल पुरस्कार सूची 2023

1. चिकित्सा क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार (Medicine Nobel Prize 2023)

वर्ष 2023 के चिकित्सा नोबेल पुरस्कारों का ऐलान सोमवार 2 अक्टूबर 2023 को किया गया है। इस बार यह पुरस्कार हंगेरियन-अमेरिकी बायोकेमिस्ट कैटेलिन कैरिको (katalin kariko) और अमेरिकी चिकित्सक वैज्ञानिक ड्रू वीसमैन (drew weissman) को संयुक्त रूप से मिला है। यह पुरस्कार उन्हें जीनोम और मानव विकास से संबंधित उनकी खोजों के लिए दिया गया है। नोबेल प्राइज की घोषणा सोमवार को medicine committee के सचिव थॉमस पर्लमैन (Thomas Perlmann) ने की।

The Nobel Prize के official Twitter पर Nobel Prize for Medicine 2023 की घोषणा करते हुए update किया है कि, फिजियोलॉजी या मेडिसिन में 2023 #NobelPrize कैटेलिन कैरिको और ड्रू वीसमैन को “न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए” सम्मानित किया गया है। इस खोज की वजह से कोरोना वायरस यानी कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी एमआरएनए टीकों के विकास में मदद मिली।

2. भौतिकी का नोबेल पुरस्कार (Physics Nobel Prize 2023)

वर्ष 2023 के चिकित्सा भौतिक विज्ञान (Physics) नोबेल पुरस्कारों का ऐलान 3 अक्टूबर 2023 को किया गया है। इस बार यह पुरस्कार पियरे एगोस्टिनी, फेरेंक क्रॉस्ज और ऐनी एल’हुइलियर को संयुक्त रूप से दिया जा रहा है।

इन तीनों वैज्ञानिकों को उनके रिसर्च “विभाजित सेकंड के सबसे छोटे हिस्से में परमाणुओं को देखने” के लिए यह पुरस्कार दिया गया। पियरे एगोस्टिनी ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, कोलंबस, यूएसए, जबकि फेरेंक क्रॉस्ज जर्मनी और ऐनी एल’हुइलियर लुंड विश्वविद्यालय, स्वीडन के वैज्ञानिक हैं।

The Nobel Prize के official Twitter पर Nobel Prize for Physics 2023 की घोषणा करते हुए update किया है कि, पियरे एगोस्टिनी (Pierre Agostini), फेरेंक क्रॉस्ज (Ferenc Krausz) और ऐनी एल’हुइलियर (Anne L’Huillier) को भौतिकी में 2023 #NobelPrize से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इन वैज्ञानिको के प्रयोगों ने ऐसे टूल्स विकसित किए जिससे एट्टोसेकेंड (Attosecond) के समय में इलेक्ट्रॉन्स की दुनिया देखी जा सके. एट्टोसेकेंड का मतलब होता है 1/1,000,000,000,000,000,000 हिस्सा।

3. रसायन का नोबेल पुरस्कार (Chemistry Nobel Prize 2023)

वर्ष 2023 का रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री) में नोबेल पुरस्कार मौंगी बावेंडी, लुईस ई. ब्रूस, एलेक्सी आई. एकिमोव को संयुक्त रूप से दिया गया है। Nobel Prize for Chemistry 2023 की घोषणा Stockholm स्थित Royal Swedish Academy of Sciences ने की।

रसायन विज्ञान (Chemistry) के क्षेत्र में वर्ष 2023 का नोबेल पुरस्कार ‘क्वांटम डॉट्स की खोज और संश्लेषण के लिए’ के लिए दिया गया है। 2023 रसायन विज्ञान पुरस्कार विजेता Moungi G. Bawendi, Louis E. Brus ने एक दूसरे से स्वतंत्र रूप में क्वांटम डॉट्स बनाने में सफल रहे और Alexei I. Ekimov ने रासायनिक उत्पाद में क्रांति ला दी।

4. साहित्य का नोबेल पुरस्कार (Literature Nobel Prize 2023)

2023 के लिए साहित्य (लिटरेचर) का नोबेल पुरस्कार नॉर्वे के लेखक जॉन फॉसे को उनके नाटकों और गद्य के लिए सम्मानित किया गया है। उन्होंने उपन्यास की एक नई शैली इजाद किया जिसे ‘फॉसे मिनिमलिज्म’ का नाम दिया गया है। जिसे उनके दूसरे उपन्यास ‘स्टेंग्ड गिटार’ (1985) में देखा जा सकता है।

64 वर्षीय फॉसे ने दो दर्जन से अधिक नाटकों के अलावा उपन्यास, निबंध, कविता संग्रह और बाल साहित्य की रचना की है। इनकी रचनाओं का 40 से ज्यादा भाषाओं में अनुवाद हुआ है।

5. शांति का नोबेल पुरस्कार (Nobel Peace Prize 2023)

नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी ने 2023 का नोबेल शांति पुरस्कार ईरान की मानवाधिकार कार्यकर्ता नरगिस मोहम्मदी को “ईरान में महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ उनकी लड़ाई और मानवाधिकारों और स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए” दिया गया है। ईरान की सरकार ने उन्हें 13 बार अरेस्ट किया और ईरान सरकार के खिलाफ प्रोपेगैंडा फैलाने के आरोप में अभी भी जेल में बंद हैं। उन्हें 154 कोड़ों की सजा सुनाई गई थी। जेल में रहते हुए उन्हें 31 साल हो गए हैं।
नोबेल समिति के अध्यक्ष बेरिट रीस-एंडरसन ने कहा, “यह पुरस्कार सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण ईरान में अपने निर्विवाद नेता नरगिस मोहम्मदी के साथ पूरे आंदोलन के बहुत महत्वपूर्ण काम को मान्यता देता है।” नरगिस मोहम्मदी ने ‘वाइट टॉर्चर’ नाम से एक किताब भी लिखी है जिसमें उन्होंने साथी कैदियों पर हुए टॉर्चर को दर्ज किया गया है।

6. अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार (Economic Nobel Prize 2023)

वर्ष 2023 में अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर क्लॉडिया गोल्डिन को दिया गया है। प्रोफेसर क्लॉडिया गोल्डिन को यह पुरस्कार ‘महिलाओं के श्रम बाजार के परिणामों के बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए’ दिया गया। डायबविग को अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में 2022 का स्वेरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार देने का फैसला किया है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस ने Economic Nobel Prize 2023 की घोषणा की।
स्टॉकहोम में रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के महासचिव हंस एलेग्रेन ने Nobel Prize for Economics 2023 की घोषणा के दौरान कहा कि गोल्डिन ने अपने शोध से सदियों से महिलाओं की कमाई और श्रम बाजार के परिणामों का पहला व्यापक विवरण प्रदान किया है। गोल्डिन ने अपने रिसर्च में यह दिखाया है कि वैश्विक श्रम बाजार में महिलाओं का प्रतिनिधित्व क्यों कम है और पुरुषों के बरक्स वे क्यों कम कमाती हैं।

Nobel Prize winners List 2022

Nobel Prize 2022 की सूची नीचे दी जा रही है।

चिकित्सास्वान्ते पाबो
भौतिकीएलेन अस्पेट, जॉन एफ क्लाउसर और एंटन जिलिंगेर
रसायन विज्ञानकैरोलिन आर. बर्टोज़ज़ी, मोर्टन मेल्डल और के. बैरी शार्पलेस
साहित्यएनी एनॉक्स
शांतिएलेस बिआलियात्स्की, मेमोरियल और सिविल लिबर्टीज
अर्थशास्त्रबेन एस. बर्नान, डगलस डब्ल्यू. डायमंड और फिलिप एच.
नोबेल पुरस्कार सूची 2022

भारत के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची

भारत के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची निम्नलिखित है-

विजेताक्षेत्रवर्ष
रवीन्द्रनाथ टैगोरसाहित्य1913
सी.वी. रमनभौतिकी1930
हरगोविंद खुरानाचिकित्सा1968
सुब्रहाम्ण्यम चंद्रशेखरभौतिकी1983
अमर्त्य सेनअर्थशास्त्र1998
वेंकटरामन रामकृष्णनरसायन2009
कैलाश सत्यार्थीशांति2014
अभिजीत बनर्जीअर्थशास्त्र2019
List of Indian Nobel Prize Winners

MCQ on Nobel Prize 2023

भारत के प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता कौन हैं?

भारत के प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता ‘रवीन्द्रनाथ टैगोर’ हैं। जिन्हें वर्ष 1913 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार पाने वाला पहला भारतीय कौन है?

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय प्रोफेसर ‘अमर्त्य सेन’ हैं जिन्हें वर्ष 1998 में यह सम्मान मिला था। इनके बाद दूसरे ‘अभिजीत विनायक बनर्जी’ हैं जिन्हें 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया।

साहित्य का नोबेल पुरस्कार पाने वाला प्रथम भारतीय कौन है?

साहित्य में नोबेल पुरस्कार पाने वाला प्रथम भारतीय ‘रवींद्रनाथ टैगोर’ हैं जिन्हें यह सम्मान वर्ष 1913 में मिला था।

भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीतने वाला भारतीय कौन है?

भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीतने वाला भारतीय ‘चंद्रशेखर वेंकट रमन’ हैं। प्रकाश के प्रकीर्णन पर उनके काम को देखते हुए उन्हें वर्ष 1930 में सम्मानित किया गया।

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार पाने वाले प्रथम भारतीय कौन थे?

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार पाने वाले प्रथम भारतीय ‘वेंकटरमण रामकृष्ण’ हैं। उन्हें यह सम्मान वर्ष 2009 में राइबोसोम की संरचना और इसके काम करने की जानकारी देने के लिए मिला था।

साहित्य में नोबेल पुरस्कार पाने वाली प्रथम महिला कौन है?

साहित्य में नोबेल पुरस्कार पाने वाली प्रथम महिला ‘सेल्मा लागर्लोफ’ हैं जिन्हें यह सम्मान वर्ष 1909 में मिला था।

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम महिला कौन है?

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम महिला ‘इलिनॉर ऑस्ट्रॉम’ हैं जो एक अमेरिकी महिला अर्थशास्त्री हैं। इन्हें वर्ष 2009 में ओलिवर विलियमसन के साथ संयुक्त रूप से अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार मिला था।

भौतिकी नोबेल पुरस्कार 2023 किसे मिला?

भौतिकी नोबेल पुरस्कार 2023 पियरे एगोस्टिनी, फेरेंक क्रॉस्ज़ और ऐनी एल’हुइलियर को संयुक्त रूप से मिला है।

2023 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार किसे मिला?

वर्ष 2023 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार ‘मौंगी जी. बावेंडी, लुईस ई. ब्रूस और एलेक्सी आई. एकिमोव’ को संयुक्त रूप से प्रदान किया गया है।

साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023 किसने जीता?

साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023 ‘जॉन फॉसे’ को मिला है। उन्हें उनके अभिनव लेखन के लिये साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। है

वर्ष 2023 की नोबेल शांति पुरस्कार किसे मिला है?

वर्ष 2023 की नोबेल शांति पुरस्कार ‘नरगिस मोहम्मदी’ को मानवाधिकारों और सबके लिए स्वतंत्रता के लिये उनके संघर्ष को देखते हुए प्रदान किया गया है।

अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे मिला है?

अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार 2023 हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर ‘क्लॉडिया गोल्डिन’ को मिला है।

ड्रू वीसमैन को 2023 में किस क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिया गया?

ड्रू वीसमैन को 2023 में चिकित्सा क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया।

Previous articleजागो फिर एक बार कविता की व्याख्या और समीक्षा
Next articleउ.प्र. उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा- 2021