यहाँ पर UPHESC द्वारा आयोजित सहायक प्रोफेसर 2021 हिंदी का प्रश्न पत्र दिया जा रहा है। आप इसे यहाँ पढ़ और डाउनलोड कर सकते हैं। UPHESC Assistant Professor Hindi Question Papers 2021 PART- II: वैकल्पिक विषय (OPTIONAL SUBJECT) हिंदी का व्याख्यात्मक हल यहाँ पर दिया जा रहा है। सहायक प्रोफेसर की यह परीक्षा UPHESC द्वारा 13 नवम्बर 2021 को आयोजित की गई थी।
UPHESC Assistant Professor Hindi Question Papers 2021
1. ‘रसलीन’ का मूल नाम क्या है?
(A) सैय्यद मुस्तफा
(B) मुहम्मद सईद
(C) सईद अहमद
(D) सैय्यद गुलाम नबी
Answer: (D) ‘रसलीन’ का मूल नाम ‘सैय्यद गुलाम नबी’ है।
2. ‘भारतेन्दु की अकेली प्रतिभा ने हिंदी नाटक साहित्य, हिंदी नाट्यशास्त्र तथा हिंदी रंगमंच की स्थापना की। यह कथन किसका है?
(A) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
(B) आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
(C) डॉ. रामविलास शर्मा
(D) डॉ. रामचंद्र तिवारी
Answer: (D) यह कथन डॉ. रामचंद्र तिवारी का है। (हिंदी का गद्य साहित्य)
3. सुमित्रानन्दन पंत ने अपने किस काव्य संग्रह को ‘बाल कल्पना का दुधमुँहा प्रयास’ कहा है?
(A) पल्लव
(B) ग्रंथ
(C) वीणा
(D) उच्छ्वास
Answer: (C) सुमित्रानंदन पंत ने अपने ‘वीणा’ काव्य संग्रह को ‘बाल कल्पना का दुधमुँहा प्रयास’ कहा है।
4. ‘दूसरा सप्तक’ का प्रकाशन वर्ष क्या है?
(A) 1951 ई.
(B) 1952 ई.
(C) 1950 ई.
(D) 1960 ई.
Answer: (A) अज्ञेय द्वारा संपादित ‘दूसरा सप्तक’ का प्रकाशन वर्ष 1951 ई. है।
5. ‘किले में औरत’ किस कवि की कविता है?
(A) सर्वेश्वर दयाल सक्सेना
(B) पवन करण
(C) रघुवीर सहाय
(D) अरुण कमल
Answer: (C) ‘किले में औरत’ रघुवीर सहाय की कविता है, इसी नाम से उनकी एक कहानी भी है।
6. डॉ. गोपाल राय ने किस कृति को हिंदी का पहला उपन्यास माना है?
(A) परीक्षागुरु
(B) भाग्यवती
(C) देवरानी जेठानी की कहानी
(D) वामा शिक्षक
Answer: (C) डॉ. गोपाल राय ने पंडित गौरी दत्त शर्मा की ‘देवरानी जेठानी की कहानी’ को हिंदी का पहला उपन्यास माना है।
7. ‘फाँस’ उपन्यास का मूल कथ्य क्या है?
(A) गरीब-अमीर का संघर्ष
(B) किसान आत्महत्या
(C) स्त्री–संघर्ष
(D) दलित संघर्ष
Answer: (B) संजीव के ‘फाँस’ उपन्यास का मूल कथ्य ‘किसान आत्महत्या’ है। इस उपन्यास के केन्द्र में है विदर्भ और समूचे देश में तीन लाख से ज़्यादा हो चुकी किसानों की आत्महत्याएँ और 80 लाख से ज़्यादा किसानी छोड़ चुके भारतीय किसान।
8. ‘सचेतन कहानी’ की अवधारणा किस कहानीकार की है?
(A) मोहन राकेश
(B) कमलेश्वर
(C) राजेन्द्र यादव
(D) महीप सिंह
Answer: (D) ‘सचेतन कहानी’ की अवधारणा कहानीकार ‘महीप सिंह’ की है।
9. निम्नलिखित नाटक एवं नाटककारों को सुमेलित कीजिए।
(a) अभंगगाथा | (i) विभु कुमार |
(b) ताले में बंद प्रजातंत्र | (ii) असगर वजाहत |
(c) वायरस | (iii) नरेन्द्र मोहन |
(d) इत्ता की आवाज़ | (iv) राजेश जैन |
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iii) | (i) | (iv) | (ii) |
(B) | (iv) | (i) | (iii) | (ii) |
(C) | (i) | (ii) | (iii) | (iv) |
(D) | (iii) | (ii) | (iv) | (i) |
Answer: (A)
10. ‘भारत दुर्दशा’ को निम्नलिखित में से क्या माना जाता है?
(A) नाटिका
(B) नाट्य रासक
(C) प्रहसन
(D) गीति रूपक
Answer: (B) भारतेंदु के ‘भारत दुर्दशा’ नाटक को ‘नाट्य रासक’ माना जाता है।
11. ‘सौभाग्य और दुर्भाग्य मनुष्य की दुर्बलता के नाम हैं।’ यह किसका कथन है?
(A) ध्रुवस्वामिनी
(B) कोमा
(C) शकराज
(D) चन्द्रगुप्त
Answer: (C) यह कथन जयशंकर प्रसाद के नाटक ध्रुवस्वामिनी के पात्र ‘शकराज’ का है।
12. ‘लंका की एक रात’ के निबंधकार कौन हैं?
(A) विद्यानिवास मिश्र
(B) कुबेरनाथ राय
(C) बालकृष्ण भट्ट
(D) हजारी प्रसाद द्विवेदी
Answer: (B) ‘लंका की एक रात’ के निबंधकार ‘कुबेरनाथ राय’ हैं।
13. ‘मिला तेज से तेज’ किस विधा की रचना है?
(A) संस्मरण
(B) रेखाचित्र
(C) जीवनी
(D) आत्मकथा
Answer: (C) ‘मिला तेज से तेज’ जीवनी विधा की रचना है। यह सुभद्रा कुमारी चौहान की जीवनी है जिसे उनकी पुत्री सुधा चौहान ने लिखा है।
14. ‘अपनी जमी अपना आसमां’ की लेखिका कौन हैं?
(A) कौशल्या बैसंत्री
(B) सुशीला टाकभौरे
(C) रजनी तिलक
(D) रेखा कस्तवार
Answer: (C) ‘अपनी जमी अपना आसमां’ की लेखिका रजनी तिलक हैं, यह उनकी आत्मकथा है।
15. ‘कछुवा धर्म’ निबंध के लेखक कौन हैं?
(A) पद्यसिंह शर्मा
(B) चंद्रधर शर्मा ‘गुलेरी’
(C) बालकृष्ण भट्ट
(D) बालमुकुन्द गुप्त
Answer: (B) ‘कछुवा धर्म’ निबंध के लेखक चंद्रधर शर्मा ‘गुलेरी’ हैं।
16. ‘आप हुदरी’ किस साहित्यकार की आत्मकथा हैं?
(A) कौशल्या बैसंत्री
(B) कुसुम असल
(C) रमणिका गुप्ता
(D) चित्रा मुद्गल
Answer: (C) ‘आप हुदरी’ रमणिका गुप्ता की आत्मकथा हैं।
17. भरतमुनि के रससूत्र में प्रयुक्त निष्पत्ति का अर्थ ‘उत्पत्ति’ किस आचार्य ने माना है?
(A) अभिनव गुप्त
(B) भट्ट लोल्लट
(C) भट्ट नायक
(D) शंकुक
Answer: (B) भरतमुनि के रससूत्र में प्रयुक्त निष्पत्ति का अर्थ ‘उत्पत्ति’ आचार्य भट्ट लोल्लट ने माना है।
18. किस आचार्य ने दृष्ट (प्रीति) और अदृष्ट (कीर्ति) को काव्य प्रयोजन माना है?
(A) कुंतक
(B) दंडी
(C) वामन
(D) रुद्रट
Answer: (C) आचार्य वामन ने दृष्ट (प्रीति) और अदृष्ट (कीर्ति) को काव्य प्रयोजन माना है।
19. रीति के आधारभूत तत्व के रूप में वामन का कैसा दृष्टिकोण है?
(A) विशुद्ध सौन्दर्यवादी
(B) विशुद्ध शिल्पवादी
(C) विशुद्ध कथ्यवादी
(D) विशुद्ध रसवादी
Answer: (A) रीति के आधारभूत तत्व के रूप में वामन का दृष्टिकोण ‘विशुद्ध सौन्दर्यवादी’ है।
20. चलती चाकी देख के, दिया कबीरा रोय
दो पाटन के बीच में, साबुत बचा न कोय॥
काव्यपंक्तियों में कौन सी शब्द शक्ति है?
(A) अभिधा
(B) लक्षणा
(C) व्यंजना
(D) विलक्षणा
Answer: (C) कबीरदास की उपरोक्त काव्यपंक्तियों में व्यंजना शब्द शक्ति है।
21. लोन्ज़ाइनस ने ‘उदात्तता’ का विवेचन किस ग्रंथ में किया है?
(A) पोयटिक्स
(B) मोरल फिलासफी
(C) ऑन द सब्लाइम
(D) क्रिटिकल ऑबजर्वेशंस
Answer: (C) लोन्ज़ाइनस ने ‘उदात्तता’ का विवेचन ‘ऑन द सब्लाइम’ ग्रंथ में किया है।
22. किस पाश्चात्य विचारक ने ‘कला और सहजानुभूति’ को अभिन्न माना है?
(A) बेनेदितो क्रोचे
(B) आई. ए. रिचर्डस
(C) स्पिन गार्न
(D) टी. एस. इलियट
Answer: (A) बेनेदितो क्रोचे ने ‘कला और सहजानुभूति’ को अभिन्न माना है।
23. ‘नयी समीक्षा’ के केन्द्र में कौन है?
(A) कृतिकार
(B) कृति
(C) समाज
(D) युगीन परिस्थितियाँ
Answer: (B) ‘नयी समीक्षा’ के केन्द्र में ‘कृति’ है।
24. वस्तु, घटना, व्यापार, गुण, विशेषता विचार आदि साकार-निराकार पदार्थों और मानस क्रियाओं को कवि किसके द्वारा प्रत्यक्ष और इन्द्रिय ग्राह्य बनाता है?
(A) मिथक के द्वारा
(B) कल्पना के द्वारा
(C) प्रतीक के द्वारा
(D) बिम्ब के द्वारा
Answer: (D) वस्तु, घटना, व्यापार, गुण, विशेषता विचार आदि साकार-निराकार पदार्थों और मानस क्रियाओं को कवि ‘बिम्ब के द्वारा’ प्रत्यक्ष और इन्द्रिय ग्राह्य बनाता है।
25. ‘प्रतीकवाद’ की सर्वप्रथम घोषणा करने वाले विचारक कौन थे?
(A) एमिल जोला
(B) कीट्स
(C) जीन मोरे
(D) जेम्स ज्वाइस
Answer: (C) ‘प्रतीकवाद’ की सर्वप्रथम घोषणा करने वाले विचारक ‘जीन मोरे’ थे।
26. ‘छायावाद’ पुस्तक के लेखक कौन है?
(A) रमेश चन्द्र शाह
(B) डॉ. देवराज
(C) नामवर सिंह
(D) नन्ददुलारे बाजपेयी
Answer: (C) ‘छायावाद’ पुस्तक के लेखक नामवर सिंह हैं।
27. ‘जाति का विनाश’ पुस्तक के लेखक का नाम क्या है?
(A) सुरेन्द्र अज्ञात
(B) चन्द्रिका प्रसाद जिज्ञासु
(C) कॅवल भारती
(D) डॉ. भीमराव अंबेडकर
Answer: (D) ‘जाति का विनाश’ पुस्तक के लेखक डॉ. भीमराव अंबेडकर हैं।
28. ‘धर्मकथा’, ‘पुरावृत्त’ या ‘पुराकधा’ के लिए आलोचना की शब्दावली में किस शब्द का प्रयोग किया जाता है?
(A) मौखिक
(B) देवकथा
(C) मिथास
(D) मिथक
Answer: (D) ‘धर्मकथा’, ‘पुरावृत्त’ या ‘पुराकधा’ के लिए आलोचना की शब्दावली में ‘मिथक’ शब्द का प्रयोग किया जाता है।
29. ‘सर्वोदय’ और ‘ट्रस्टीशिप’ के सिद्धान्त किस दर्शन के आधार माने जाते हैं?
(A) मार्क्सवाद
(B) एकात्म मानववाद
(C) गांधीवाद
(D) लोकतांत्रिक समाजवाद
Answer: (C) ‘सर्वोदय’ और ‘ट्रस्टीशिप’ के सिद्धान्त ‘गांधीवाद दर्शन’ के आधार माने जाते हैं।
30. ओमप्रकाश वाल्मीकि की आत्मकथा का नाम क्या है?
(A) मुरदहिया
(B) संताप
(C) उठाईगीर देवकथा
(D) जूठन
Answer: (D) ओमप्रकाश वाल्मीकि की आत्मकथा का नाम ‘जूठन’ है।
31. ‘उन्होंने सामान्य हृदय तत्व की सृष्टि व्यापिनी भावना द्वारा मनुष्य और पशु पक्षी सबको एक जीवन सूत्र में बद्ध देखा है।’
(A) तुलसीदास
(B) सूरदास
(C) जायसी
(D) घनानन्द
Answer: (B) उपरोक्त कथन ‘जायसी’ के संदर्भ में सही है।
32. ‘विद्यापति की कविता का स्थापत्य शृंगारिक है। उसे आध्यात्मिक कहना खजुराहो के मंदिरों को आध्यात्मिक कहना है। पंक्तियों के लेखक कौन हैं?
(A) डॉ. बच्चन सिंह
(B) डॉ. रामचन्द्र तिवारी
(C) डॉ. रामविलास शर्मा
(D) डॉ. विष्णुकांत शास्त्री
Answer: (A) उपरोक्त पंक्तियों के लेखक ‘डॉ. बच्चन सिंह’ (हिंदी साहित्य का दूसरा इतिहास) हैं।
33. इसमें कोई संदेह नहीं कि कबीर को ‘रामनाम’ रामानन्द से प्राप्त हुआ पर आगे चलकर कबीर के राम रामानंद के राम से भिन्न हो गये।’ यह किसका कथन है?
(A) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(B) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
(C) डॉ. रामकुमार वर्मा
(D) परशुराम चतुर्वेदी
Answer: (B) यह कथन आचार्य रामचंद्र शुक्ल का है। (हिंदी साहित्य का इतिहास)
34. ‘धान को गाँव पयार ते जानौ
ज्ञान विषयरस भोरे
सूर सो बहुत कहै न रहे रस
गूलर को फल फोरे।’
इसमें अंतिम पंक्ति का क्या अर्थ है?
(A) गूलर में रस नहीं है।
(B) गूलर का फल रुखा है।
(C) गूलर का फल खट्टा है।
(D) ढकी छिपी बात खोलने से कही गई बात का आनन्द समाप्त हो जाता है।
Answer: (D) इसमें अंतिम पंक्ति का अर्थ- ढकी छिपी बात खोलने से कही गई बात का आनन्द समाप्त हो जाता है।
35. ‘कामायनी’ का नौवां सर्ग कौन सा है?
(A) कर्म
(B) ईष्या
(C) इड़ा
(D) स्वप्न
Answer: (C) जयशंकर प्रसाद के ‘कामायनी’ का नौवां सर्ग ‘इड़ा’ है।
36. निराला की ‘राम की शक्तिपूजा’ किससे प्रेरित होकर लिखी गई है?
(A) गीतांजलि से
(B) कृतिवास रामायण से
(C) रामचरित मानस से
(D) वाल्मीकि रामायण से
Answer: (B) निराला की ‘राम की शक्तिपूजा’ बांग्ला के ‘कृतिवास रामायण से’ प्रेरित होकर लिखी गई है।
37. ‘जिन्दगी निष्क्रिय बन गयी तलघर
अब तक क्या किया
जीवन क्या जिया’
ये किस कवि की पंक्तियाँ हैं?
(A) मुक्तिबोध की
(B) धूमिल की
(C) रघुवीर सहाय की
(D) नागार्जुन की
Answer: (A) ये कवि ‘मुक्तिबोध’ की पंक्तियाँ हैं।
38. प्रेमचंद का कौन सा उपन्यास पहले उर्दू में ‘बाजारे हुस्न’ के नाम से लिखा गया था?
(A) प्रेमाश्रम
(B) कायाकल्प
(C) सेवासदन
(D) रंगभूमि
Answer: (C) प्रेमचंद का ‘सेवासदन’ उपन्यास पहले उर्दू में ‘बाजारे हुस्न’ के नाम से लिखा गया था।
39. ‘उसने कहा था’ कहानी का प्रकाशन किस वर्ष हुआ था?
(A) सन् 1914 ई.
(B) सन् 1915 ई.
(C) सन् 1916 ई.
(D) सन् 1917 ई.
Answer: (B) ‘उसने कहा था’ (चंद्रधर शर्मा ‘गुलेरी’) कहानी का प्रकाशन सन् 1915 ई. में हुआ था।
40. ‘मृदंगिया’ किस कहानी का पात्र है?
(A) लाल पान की बेगम का
(B) पंचलाइट का
(C) संवदिया का
(D) रसप्रिया का
Answer: (D) ‘मृदंगिया’ फनीश्वरनाथ रेणु की कहानी ‘रसप्रिया’ का पात्र है।
41. ‘अंधायुग’ का वह कौन सा पात्र है जो अभिशप्त जीवन जीने को बाध्य है?
(A) दुर्योधन
(B) युयुत्सु
(C) धृतराष्ट्र
(D) अश्वत्थामा
Answer: (D) धर्मवीर भारती के ‘अंधायुग’ नाटक का ‘अश्वत्थामा’ पात्र अभिशप्त जीवन जीने को बाध्य है।
42. ‘वैद्यजी’ किस उपन्यास के पात्र हैं?
(A) झूठा सच
(B) भूले बिसरे चित्र
(C) राग दरबारी
(D) विश्रामपुर का संत
Answer: (C) ‘वैद्यजी’ श्रीलाल शुक्ल के राग दरबारी उपन्यास के पात्र हैं।
43. ‘पिता गये, माता गयी, गुरुदेव गये, कधे से कंधा भिड़ाकर प्राण देने वाला चिर सहचर सिंहरण गया…।’ चंद्रगुप्त नाटक में यह कथन किसका है?
(A) चंद्रगुप्त
(B) चाणक्य
(C) मालविका
(D) अलका
Answer: (A) जयशंकर प्रसाद के चंद्रगुप्त नाटक में यह कथन ‘चंद्रगुप्त’ पात्र का है।
44. ‘इस देश की प्रजा के हृदय में कोई स्मृति मंदिर बना जाने की शक्ति आप में है। पर यह सब तब हो सकता है कि वैसी स्मृति की कदर आपके हृदय में भी हो।’ इन पंक्तियों के लेखक कौन हैं?
(A) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(B) बालमुकुन्द गुप्त
(C) बालकृष्ण भट्ट
(D) प्रताप नारायण मिश्र
Answer: (B) इन पंक्तियों के लेखक ‘बालमुकुन्द गुप्त’ हैं।
45. ‘भाइयों अब तो नींद से जागो। अपने देश की सब प्रकार से उन्नति करो। जिसमें तुम्हारी भलाई हो वैसी ही किताब पढ़ो।’ यह कथन किस निबंध से लिया गया है?
(A) वैष्णवता और भारतवर्ष
(B) आप
(C) भारत वर्षोन्नति कैसे हो सकती है?
(D) शिव शंभू के चिट्ठे
Answer: (C) यह कथन भारतेंदु हरिश्चंद्र के निबंध ‘भारत वर्षोन्नति कैसे हो सकती है?’ से लिया गया है।
46. ‘श्रद्धा ग्रहण करने की भी एक विधि होती है। मुझ से अभी सहज ढंग से श्रद्धा ग्रहण नहीं होती। अटपटा जाता हूँ। अभी ‘पार्टटाइम’ श्रद्धेय ही हूँ।’ यह कथन किस निबंध से लिया गया है?
(A) श्रद्धा और भक्ति
(B) आचरण की सभ्यता
(C) विकलांग श्रद्धा का दौर
(D) धर्म और समाज
Answer: (C) यह कथन हरिशंकर परसाई के निबंध ‘विकलांग श्रद्धा का दौर’ से लिया गया है।
47. ‘मनुष्य ही साहित्य का लक्ष्य है।’ यह किस आलोचक की स्थापना है?
(A) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
(B) आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
(C) डॉ. राम विलास शर्मा
(D) डॉ. नामवर सिंह
Answer: (B) ‘मनुष्य ही साहित्य का लक्ष्य है।’ स्थापना आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी की है।
48. ‘कुत्ते की आवाज’ रपट किस कृति में संकलित है?
(A) मेरा परिवार
(B) अकेला मेला
(C) ऋणजल-धनजल
(D) चीड़ों पर चाँदनी
Answer: (C) ‘कुत्ते की आवाज’ रपट फणीश्वर नाथ रेणु के ‘ऋणजल-धनजल’ रिपोर्ताज में संकलित है।
49. ‘ब्रेख्त और एक उदासनगर’ शीर्षक अध्याय किस पुस्तक में है?
(A) सुधियां उस चंदन के वन की
(B) याद हो कि न याद हो
(C) चीड़ों पर चाँदनी
(D) अपनी खबर
Answer: (C) ‘ब्रेख्त और एक उदासनगर’ शीर्षक अध्याय निर्मल वर्मा के यात्रा साहित्य ‘चीड़ों पर चाँदनी’ में है।
50. विष्णु प्रभाकर को ‘आवारा मसीहा’ लिखने में कुल कितने वर्ष लगे?
(A) ग्यारह वर्ष
(B) बारह वर्ष
(C) तेरह वर्ष
(D) चौदह वर्ष
Answer: (D) विष्णु प्रभाकर को बंगला लेखक शरतचंद्र चट्टोपाध्याय की जीवनी ‘आवारा मसीहा’ लिखने में कुल चौदह वर्ष लगे।
51. किस विद्वान ने सर्वप्रथम आर्य भाषाओं के अध्ययन की ओर भाषा वैज्ञानिकों का ध्यान आकृष्ट किया?
(A) विलियम जोन्स
(B) ग्रियर्सन
(C) बीम्स
(D) हार्नले
Answer: (D) ‘हार्नले’ ने सर्वप्रथम आर्य भाषाओं के अध्ययन की ओर भाषा वैज्ञानिकों का ध्यान आकृष्ट किया।
52. किस भाषा को प्राकृत और आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं के बीच की कड़ी कहा जाता है?
(A) मैथिली
(B) अपभ्रंश
(C) तमिल
(D) तेलगू
Answer: (B) अपभ्रंश भाषा को प्राकृत और आधुनिक भारतीय आर्यभाषाओं के बीच की कड़ी कहा जाता है।
53. हिंदी की मूल उत्पत्ति किस अपभ्रंश से मानी जाती है?
(A) मागधी अपभ्रंश
(B) शौरसेनी अपभ्रंश
(C) अर्द्धमागधी अपभ्रंश
(D) पैशाची अपभ्रंश
Answer: (B) हिंदी की मूल उत्पत्ति शौरसेनी अपभ्रंश से मानी जाती है।
54. बघेली बोली को अवधी की ‘दक्षिणी शाखा’ किसने कहा?
(A) हरदेव बाहरी
(B) कामता प्रसाद गुरु
(C) भोलानाथ तिवारी
(D) जार्ज ग्रियर्सन
Answer: (D) बघेली बोली को अवधी की ‘दक्षिणी शाखा’ जार्ज ग्रियर्सन ने कहा।
55. ‘बजबुलि’ किस भाषा का एक कृत्रिम रूप है?
(A) असमी
(B) ब्रजभाषा
(C) भोजपुरी
(D) बॅगला
Answer: (B) ‘बजबुलि’ ब्रजभाषा का एक कृत्रिम रूप है।
56. उच्चारण स्थान के आधार पर ‘छ’ ध्वनि कैसी ध्वनि है?
(A) ओष्ठ्य
(B) दंतोष्ठ्य
(C) तालव्य
(D) जिह्वा मूलीय
Answer: (C) उच्चारण स्थान के आधार पर ‘छ’ तालव्य ध्वनि है।
57. राजभाषा आयोग की सिफारिशों पर विचार करने के लिए संसदीय समिति का गठन किस अनुच्छेद के अन्तर्गत किया गया है?
(A) 343
(B) 344
(C) 351
(D) 345
Answer: (B) राजभाषा आयोग की सिफारिशों पर विचार करने के लिए संसदीय समिति का गठन 344 अनुच्छेद के अन्तर्गत किया गया है।
58. नागरी लिपि का विकास किस लिपि से हुआ है?
(A) सैंधव लिपि
(B) खरोष्ठी लिपि
(C) यूनानी लिपि
(D) ब्राह्मी लिपि
Answer: (D) नागरी लिपि का विकास ‘ब्राह्मी लिपि’ से हुआ है।
59. प्राचीन नागरी का दक्षिण भारत में क्या नाम है?
(A) देवनागरी
(B) आनन्दनागिरी
(C) नान्देनागरी
(D) ब्रह्मनागरी
Answer: (C) प्राचीन नागरी का दक्षिण भारत में ‘नंदनागरी’ नाम है।
60. ‘उदन्त मार्तण्ड’ पत्र में खड़ी बोली का उल्लेख किस नाम से किया गया है?
(A) हिन्दुस्तानी भाषा
(B) पूर्वी भाषा
(C) मध्यदेशीय भाषा
(D) प्राच्यदेशीय भाषा
Answer: (C) ‘उदन्त मार्तण्ड’ पत्र में खड़ी बोली का उल्लेख ‘मध्यदेशीय भाषा’ नाम से किया गया है।
61. ‘हिंदी प्रदीप’ के संपादक कौन थे?
(A) श्री निवासदास
(B) बालकृष्ण भट्ट
(C) दुर्गाप्रसाद मिश्र
(D) बदरीनारायण चौधरी ‘प्रेमधन’
Answer: (B) ‘हिंदी प्रदीप’ के संपादक बालकृष्ण भट्ट थे।
62. हिंदी के प्रचार प्रसार में योगदान के लिए 1947 में कौन सी संस्था गठित हुई थी?
(A) नागरी प्रचारिणी सभा, काशी
(B) बिहार राष्ट्रभाषा परिषद, पटना
(C) हिंदी साहित्य सम्मेलन, प्रयाग
(D) राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा
Answer: (B) हिंदी के प्रचार प्रसार में योगदान के लिए 1947 में ‘बिहार राष्ट्रभाषा परिषद, पटना’ संस्था गठित हुई थी।
63. महावीर प्रसाद द्विवेदी से पूर्व ‘सरस्वती’ पत्रिका के संपादक कौन थे?
(A) राधाकृष्ण दास
(B) किशोरीलाल गोस्वामी
(C) श्याम सुंदरदास
(D) जगन्नाथ दास
Answer: (C) महावीर प्रसाद द्विवेदी से पूर्व ‘सरस्वती’ पत्रिका के संपादक श्याम सुंदरदास थे।
64. ‘ए स्केच ऑन हिंदी लिटरेचर’ के लेखक कौन हैं?
(A) एफ.ई.के.
(B) जार्ज अब्राहम ग्रियर्सन
(C) मौलवी करीम उद्दीन
(D) इडविन ग्रीव्ज
Answer: (D) ‘ए स्केच ऑन हिंदी लिटरेचर’ के लेखक इडविन ग्रीव्ज हैं।
65. ‘ढोला मारू रा दूहा’ में ढोला के पिता का क्या नाम है?
(A) राजा जसवंतसिंह
(B) राजा नल
(C) राजा जयसिंह
(D) राजा हरराजसिंह
Answer: (A) ‘ढोला मारू रा दूहा’ में ढोला के पिता का नाम राजा जसवंतसिंह है।
66. ‘गोरखनाथ का समय ग्यारहवीं शती है।’ यह मान्यता किस विद्वान की है?
(A) राहुल सांकृत्यायन
(B) डॉ. हजारी प्रसाद द्विवेदी
(C) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
(D) डॉ. पीताम्बरदत्त बड़थ्वाल
Answer: (D) डॉ. पीताम्बरदत्त बड़थ्वाल गोरखनाथ का समय ग्यारहवीं शती मानते हैं।
67. ‘नाथपंथ सिद्धों की परम्परा से ही छँटकर निकला है।’ यह कथन किसका है?
(A) डॉ. रामकुमार वर्मा
(B) राहुल सांकृत्यायन
(C) शिवसिंह सेंगर
(D) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
Answer: (D) यह कथन ‘आचार्य रामचंद्र शुक्ल’ का है। (हिंदी साहित्य का इतिहास)
68. दक्षिण के अलवार संत किस शाखा से संबंधित माने जाते हैं?
(A) प्रेम मार्गी
(B) ज्ञान मार्गी
(C) राम भक्ति शाखा
(D) कृष्ण भक्ति शाखा
Answer: (*) दक्षिण के अलवार संत ‘राम और कृष्ण भक्ति शाखा’ से संबंधित माने जाते हैं।
69. तुलसीदास की निम्नलिखित कृतियों में कौन सी कृति कांडों में विभाजित नहीं है?
(A) पार्वती मंगल
(B) बरवै रामायण
(C) गीतावली
(D) कवितावली
Answer: (A) तुलसीदास की ‘पार्वती मंगल’ कृति कांडों में विभाजित नहीं है।
70. श्री रामानुजाचार्य की भक्ति किस भाव की है?
(A) दास्यभाव
(B) सख्यभाव
(C) दाम्पत्यभाव
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer: (A) श्री रामानुजाचार्य की भक्ति दास्य भाव की है।