दोस्तों यह हिंदी quiz 36 है। जो 2004 से लेकर 2019 तक के ugc net jrf हिंदी के प्रश्नपत्रों पर आधारित है। हिंदी के प्रश्नपत्रों में आदिकाल से संबंधित पूछे गए प्रश्नों का दूसरा भाग इस quiz के माध्यम से दिया जा रहा है। ठीक उसी तरह जैसे आदिकाल से संबंधित प्रश्नों का पहला भाग nta ugc net hindi quiz 35 में दिया गया था।
1. ‘बीसलदेव रासो’ के रचनाकार हैं? (जून, 2014, III)
(A) जगनिक
(B) शारंगधर कवि
(C) नल्लसिंह
(D) नरपति नाल्ह ✅
2. अद्दहमाण की रचना है: (जून, 2014, III)
(A) प्राकृत पैंगलम
(B) संदेश रासक ✅
(C) जयचंद्र प्रकाश
(D) प्रबंध चिंता्मणि
3. ‘उक्तिव्यक्तिप्रकरण’ ग्रंथ का विषय है: (जून, 2014, III)
(A) पुराण
(B) प्रेमकाव्य
(C) भक्तिकाव्य
(D) व्याकरण ✅
4. आठवीं शताब्दी के कवि नहीं हैं: (जून, 2014, III)
(A) सरहपा
(B) हेमचंद्र ✅
(C) शबरपा
(D) स्वयंभू
5. मैथिली का प्राचीनतम उपलब्ध ग्रंथ है: (जून, 2014, III)
(A) वर्णरत्नाकर ✅
(B) कीर्तिलता
(C) चर्यापद
(D) ज्ञानेश्वरी
6. ‘बौद्धगान ओ दोहा’ का संपादन किसने किया है? (जून, 2014, III)
(A) राहुल सांकृत्यायन
(B) सूर्यकांत शास्त्री
(C) प्रबोधचंद्र बागची
(D) हरप्रसाद शास्त्री ✅
7. ‘दोहा’ या ‘दूहा’ किस भाषा का लोकप्रिय छंद रहा है? (जून, 2014, III)
(A) पालि
(B) प्राकृत
(C) अपभ्रंश ✅
(D) अवधी
8. पुष्पदंत की प्रबंध रचना है: (दिसम्बर, 2014, III)
(A) रिट्ठणेमि चरिउ
(B) णयकुमार चरिउ ✅
(C) पउम चरिउ
(D) भविसयत्तकहा
9. महापंडित राहुल सांकृत्यायन ने इनमें से किस कवि को हिंदी का पहला कवि माना है? (जून, 2015, II)
(A) स्वयंभू
(B) सरहपाद ✅
(C) पुष्पदंत
(D) गोरखनाथ
10. ‘कबीर की अपेक्षा खुसरो का ध्यान बोलचाल की भाषा की ओर अधिक था’, किसका कथन है? (जून, 2015, II)
(A) जॉर्ज ग्रियर्सन
(B) मिश्रबंधु
(C) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(D) रामचंद्र शुक्ल ✅
11. ‘दोहा’ (दूहा) मूलत: किस भाषा का छंद है? (दिसम्बर, 2015, II)
(A) प्राकृत
(B) अपभ्रंश ✅
(C) हिंदी
(D) संस्कृत
12. ‘आध्यात्मिक रंग के चश्में आजकल बहुत सस्ते हो गए हैं।’
आचार्य शुक्ल जी का यह कथन निम्नलिखित में से किस कवि के संबंध में है? (जून, 2015, III)
(A) बिहारी
(B) विद्यापति ✅
(C) मतिराम
(D) भिखारीदास
13. मैथिली हिंदी में रचित गद्य की पहली पुस्तक है: (जून, 2015, III)
(A) उक्तिव्यक्तिप्रकरण
(B) वर्णरत्नाकर ✅
(C) राउलवेल
(D) वसंत विलास
14. ‘राजमती’ इनमें से किस काव्यकृति की नायिका है? (जून, 2015, III)
(A) कीर्तिपताका
(B) आल्हखंड
(C) बीसलदेव रासो ✅
(D) रणमल्ल छंद
15. किस रासो काव्य की कथा का वर्णन शुक और शुकी के द्वारा किया गया है? (दिसम्बर, 2015, III)
(A) पृथ्वीराज रासो ✅
(B) कीर्तिपताका
(C) बीसलदेव रासो
(D) खुमाण रासो
16. हजारी प्रसाद द्विवेदी के अनुसार ‘घत्ता’ शब्द का व्यवहार मूलत: किस अर्थ में होता रहा है? (दिसम्बर, 2015, III)
(A) छंद के रूप में
(B) कथा के एक अंश के रूप में
(C) छेदन के अर्थ में ✅
(D) एक कड़वक के अर्थ में
17. संत मत के अलावा ‘शब्द’ (सबद) का प्रचलन और किस पंथ में हुआ था? (दिसम्बर, 2015, III)
(A) सिद्ध
(B) जैन
(C) नाथ पंथ ✅
(D) सखी संप्रदाय
18. आचार्य रामचंद्र शुक्ल के अनुसार किस आचार्य ने अपभ्रंश को लोकभाषा न कहकर देश भाषा कहा है? (दिसम्बर, 2016, II)
(A) वररुचि
(B) हेमचंद्र
(C) भरतमुनि ✅
(D) बाणभट्ट
19. ‘संधा भाषा’ से अभिप्राय है: (दिसम्बर, 2016, III)
(A) अबूझ भाषा
(B) अस्पष्ट भाषा
(C) ऊपर से लोक विरोधी अर्थ देने वाली, किन्तु साधना के विशुद्ध अर्थ को स्पष्ट करने वाली भाषा ✅
(D) तांत्रिकों की वह भाषा जिसमें गुह्य बातों को बहुत उदात्त ढंग से प्रस्तुत किया जाता था
20. नाथ साहित्य की कमजोरी नहीं है- (दिसम्बर, 2016, III)
(A) नीरसता
(B) गृहस्थ के प्रति अनादर का भाव
(C) रागात्मकता का विरोध
(D) इन्द्रियनिग्रह ✅
21. रामकथा में व्याप्त अतिप्राकृत तत्त्वों के प्रति संशयग्रस्त होकर किस कवि ने ब्राह्मणी रामकथा की प्रतिक्रिया में नई रामकथा गढ़ ली? (दिसम्बर, 2016, III)
(A) स्वयंभू
(B) पृष्पदंत ✅
(C) धनपाल
(D) विनयचंद्र सूरि
22. ईसा की किस शताब्दी में अपभ्रंश का व्यवहार लोकभाषा के अर्थ में होने लगा? (जून, 2017, II)
(A) पन्द्रहवीं शताब्दी
(B) छठवीं शताब्दी
(C) नवीं शताब्दी
(D) ग्यारहवीं शताब्दी ✅
23. ‘पुरुष परीक्षा’ किस कवि की रचना है? (जून, 2017, II)
(A) ज्योतिरीश्वर ठाकुर
(B) गोरखनाथ
(C) विद्यापति ✅
(D) आचार्य देवसेन
24. निम्नलिखित में से कौन-सा विद्यवान पृथ्वीराज रासो को सर्वथा अप्रामाणिक ग्रंथ मानने वालों में से नहीं हैं? (जून, 2017, II)
(A) रामचंद्र शुक्ल
(B) मोहनलाल विष्णुलाल पंड्या ✅
(C) गौरीशंकर हीरालाल ओझा
(D) डॉ. वूलर
25. आदिकालीन काव्यग्रंथों में कथा कहने की परंपरा को लक्ष्य करके ‘पृथ्वीराज रासो’ के संदर्भ में किस आलोचक ने लिखा है- (नवंबर, 2017, II)
“कथा की परीक्षा इतिहास की दृष्टि से नहीं, काव्य की दृष्टि से होनी चाहिए। पुरानी कथाएँ काव्य ही अधिक हैं, इतिहास वे एकदम नहीं हैं।”
(A) मुनि जिनविजय
(B) राहुल सांकृत्यायन
(C) हजारी प्रसाद द्विवेदी ✅
(D) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र
26. आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी के अनुसार चौदहवीं-पन्द्रहवीं शताब्दी के हिन्दुओं-मुसलमानों, सामंतों, शहरों, सेना के सिपाहियों और लड़ाइयों का जीवंत और यथार्थ वर्णन किस कृति में हुआ है? (नवंबर, 2017, II)
(A) हम्मीर काव्य
(B) कीर्तिकौमुदी
(C) कीर्तिपताका
(D) कीर्तिलता ✅
27. सिद्धों में प्रचलित ‘महामुद्रा’ शब्द का अभिप्राय है: (नवम्बर, 2017, III)
(A) सिद्धि हेतु आसन का एक रूप
(B) सिद्धि हेतु की जाने वाली एक क्रिया
(C) सिद्धि प्राप्त हेतु स्त्री-संसर्ग ✅
(D) सिद्धि प्राप्त हेतु स्त्री से विरक्ति
28. सिद्ध-साहित्य के अंतर्गत चौरासी सिद्धों की वे साहित्यिक रचनाएं आती हैं जो: (जून, 2018, II)
(A) प्राकृत में लिखी गई हैं
(B) पैशाची अपभ्रंश में लिखी गई हैं
(C) पूर्ववर्ती अपभ्रंश में लिखी गई हैं
(D) तत्कालीन लोक-भाषा हिंदी में लिखी गई हैं ✅
29. ‘सिद्धों और योगियों की रचनाओं का जीवन की स्वाभाविक अनुभूतियों और दशाओं से कोई संबंध नहीं है। अतः वे शुद्ध साहित्य के अंतर्गत नहीं आती।’
यह विचार किसका है? (दिसम्बर, 2018, II)
(A) मुनि जिनविजय
(D) रामचंद्र शुक्ल ✅
(C) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(D) धीरेंन्द्र वर्मा
30. ‘अपभ्रंश के जो नमूने हमें पद्यों में मिलते हैं वे उस काव्यभाषा के हैं जो अपने पुरानेपन के कारण बोलने की भाषा से कुछ अलग बहुत दिनों तक आदिकाल के अंत क्या उसके कुछ पीछे तक-पोथियों में चलती रही।’
-उपर्युक्त कथन किसका है? (जून, 2019, II)
(A) राहुल सांकृत्यायन
(B) रामचंद्र शुक्ल ✅
(C) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(D) नामवर सिंह
31. ‘कुमारपाल प्रतिबोध’ के रचनाकार कौन हैं? (जून, 2013, II)
(A) हेमचन्द्र
(B) सारंगधर
(C) सोमप्रभु सूरि ✅
(D) विद्याधर
31. ‘सिद्ध हेमचन्द्र शब्दानुशासन’ किस तरह का ग्रंथ है? (दिसम्बर, 2019, II)
(A) व्याकरण संबंधी ✅
(B) ज्योतिष संबंधी
(C) साहित्यिक
(D) धार्मिक