दोस्तों यह हिंदी quiz 28 है। जो 2004 से लेकर 2019 तक के ugc net jrf हिंदी के प्रश्नपत्रों पर आधारित है। निबंध और निबंधकार से संबंधित सुमेलन पर आधारित पूछे गए प्रश्नों को इस quiz के माध्यम से दिया जा रहा है। ठीक उसी तरह जैसे नाटक और नाटककार से संबंधित सुमेलन आधारित nta ugc net hindi quiz 27 में दिया गया था।
1. निबंध और निबंधकार को सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2008, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) नया साहित्य नये प्रश्न | (i) महादेवी वर्मा |
(b) विचार और वितर्क | (ii) अज्ञेय |
(c) हिंदी साहित्य: आधुनिक परिदृश्य | (iii) नंद दुलारे वाजपेई |
(d) मेरा परिवार | (iv) हजारी प्रसाद द्विवेदी |
(v) विवेकी राय |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iv) | (ii) | (i) | (iii) |
(B) | (iii) | (iv) | (ii) | (i) |
(C) | (v) | (iii) | (iv) | (ii) |
(D) | (ii) | (v) | (iii) | (iv) |
उत्तर- (B)
2. निबंधकार और कृतियों का सुमेलन कीजिये: (जून, 2011, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) कुबेरनाथ राय | (i) चिंतामणि |
(b) हजारीप्रसाद द्विवेदी | (ii) प्रिया नीलकंठी |
(c) विद्यानिवास मिश्र | (iii) मेरे राम का मुकुट भीग रहा है |
(d) रामचंद्र शुक्ल | (iv) भीष्म को क्षमा नहीं किया |
(v) साहित्य देवता |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iii) | (i) | (iv) | (v) |
(B) | (v) | (iv) | (iii) | (ii) |
(C) | (ii) | (iv) | (iii) | (i) |
(D) | (iv) | (v) | (ii) | (iii) |
उत्तर- (C)
3. निम्नलिखित कृतियों को उनके निबंधकारों के साथ सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2011, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) पगडंडियों का जमाना | (i) श्रीलाल शुक्ल |
(b) अंगद का पाँव | (ii) कुबेरनाथ राय |
(c) गंध मादन | (iii) शरद जोशी |
(d) जीप पर सवार इल्लियाँ | (iv) हरिशंकर परसाई |
(v) रवीन्द्रनाथ त्यागी |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iii) | (iv) | (i) | (ii) |
(B) | (v) | (ii) | (i) | (iv) |
(C) | (iv) | (i) | (ii) | (iii) |
(D) | (i) | (iv) | (ii) | (iii) |
उत्तर- (C)
4. निम्नलिखित निबंधों को उनके निबंधकारों के साथ सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2012, III)
सूची- I | सूची- II |
(a) मजदूरी और प्रेम | (i) कुबेरनाथ राय |
(b) कुटज | (ii) अध्यापक पूर्णसिंह |
(c) मेरे राम का मुकुट भीग रहा है | (iii) विद्यानिवास मिश्र |
(d) लोभ और प्रीति | (iv) हजारी प्रसाद द्विवेदी |
(v) रामचंद्र शुक्ल |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (ii) | (iv) | (iii) | (v) |
(B) | (iv) | (ii) | (iii) | (i) |
(C) | (v) | (ii) | (iv) | (iii) |
(D) | (iv) | (ii) | (iii) | (v) |
उत्तर- (A)
5. निम्नलिखित निबंध संग्रहों को उनके निबंधकारों के साथ सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2013, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) मेरे राम का मुकुट भीग रहा है | (i) कुबेरनाथ राय |
(b) प्रिया नीलकंठी | (ii) धर्मवीर भारती |
(c) ठेले पर हिमालय | (iii) हजारीप्रसाद द्विवेदी |
(d) आलोक पर्व | (iv) विद्यानिवास मिश्र |
(v) विष्णुकांत शास्त्री |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (ii) | (i) | (iii) | (v) |
(B) | (v) | (iii) | (ii) | (iv) |
(C) | (iv) | (i) | (ii) | (iii) |
(D) | (iv) | (ii) | (iii) | (i) |
उत्तर- (C)
6. निम्नलिखित निबंध संग्रहों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: (सितंबर, 2013, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) त्रिशंकु | (i) निर्मल वर्मा |
(b) ठेले पर हिमालय | (ii) शिवप्रसाद सिंह |
(c) कस्तूरी मृग | (iii) धर्मवीर भारती |
(d) शब्द और स्मृति | (iv) अज्ञेय |
(v) कुबेरनाथ राय |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (ii) | (iii) | (i) | (v) |
(B) | (i) | (v) | (iii) | (ii) |
(C) | (v) | (i) | (iii) | (ii) |
(D) | (iv) | (iii) | (ii) | (i) |
उत्तर- (D)
7. निम्नलिखित निबंधों को उनके निबंधकारों के साथ सुमेलित कीजिए: (सितम्बर, 2013, III)
सूची- I | सूची- II |
(a) कछुआ धर्म | (i) बाल कृष्ण भट्ट |
(b) आचरण की सभ्यता | (ii) हजारी प्रसाद द्विवेदी |
(c) तुम चंदन हम पानी | (iii) सरदार पूर्ण सिंह |
(d) भारतीय संस्कृति की देन | (iv) विद्यानिवास मिश्र |
(v) चंद्रधर शर्मा गुलेरी |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iv) | (v) | (iii) | (i) |
(B) | (ii) | (iii) | (v) | (i) |
(C) | (v) | (iii) | (iv) | (ii) |
(D) | (v) | (ii) | (i) | (iv) |
उत्तर- (C)
8. निम्नलिखित निबंधकारों को उनके निबंध संग्रहों के साथ सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2014, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) चंद्रधर शर्मा ‘गुलेरी’ | (i) महके आँगन चहके द्वार |
(b) वासुदेवशरण अग्रवाल | (ii) बन्दे वाणी विनायकौ |
(c) रामवृक्ष बेनीपुरी | (iii) पृथ्वीपुत्र |
(d) कुबेरनाथ राय | (iv) कछुवा धर्म |
(v) मराल |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iv) | (iii) | (ii) | (v) |
(B) | (iii) | (ii) | (iv) | (i) |
(C) | (v) | (ii) | (iii) | (iv) |
(D) | (ii) | (i) | (v) | (iii) |
उत्तर- (A)
9. निम्नलिखित निबंधों को उनके निबंधकारों के साथ सुमेलित कीजिए: (जून, 2014, III)
सूची- I | सूची- II |
(a) ठिठुरता हुआ गणतंत्र | (i) कुबेरनाथ राय |
(b) वसंत आ गया है | (ii) रामचंद्र शुक्ल |
(c) प्रिया नीलकंठी | (iii) बालकृष्ण भट्ट |
(d) काव्य में रहस्यवाद | (iv) हजारीप्रसाद द्विवेदी |
(v) हरिशंकर परसाई |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iv) | (iii) | (ii) | (i) |
(B) | (i) | (ii) | (iii) | (iv) |
(C) | (v) | (iv) | (i) | (ii) |
(D) | (iii) | (ii) | (v) | (iv) |
उत्तर- (C)
10. निम्नलिखित निबंधकारों को उनके निबंधों के साथ सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2014, III)
सूची- I | सूची- II |
(a) कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’ | (i) आलोक पर्व |
(b) रामधारी सिंह ‘दिनकर’ | (ii) आलबाल |
(c) सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ | (iii) माटी हो गई सोना |
(d) हजारीप्रसाद द्विवेदी | (iv) संचारिणी |
(v) रेती के फूल |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iii) | (v) | (ii) | (i) |
(B) | (iv) | (iii) | (ii) | (v) |
(C) | (ii) | (i) | (v) | (iii) |
(D) | (v) | (iv) | (ii) | (i) |
उत्तर- (A)
11. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2015, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) काव्य और कला तथा अन्य निबंध | (i) रघुवीर सिंह |
(b) शेष स्मृतियाँ | (ii) धीरेंद्र वर्मा |
(c) मेरी जीवनयात्रा | (iii) जयशंकर प्रसाद |
(d) श्रृंखला की कड़ियाँ | (iv) राहुल सांकृत्यायन |
(v) महादेवी वर्मा |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (v) | (ii) | (iii) | (i) |
(B) | (ii) | (iii) | (iv) | (i) |
(C) | (iii) | (i) | (iv) | (v) |
(D) | (iv) | (v) | (i) | (ii) |
उत्तर- (C)
12. रीतिकाल की निम्नलिखित खड़ी बोली गद्य रचनाओं को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: (जून, 2015, III)
सूची- I | सूची- II |
(a) सूरासुरनिर्णय | (i) रामप्रसाद निरंजनी |
(b) भाषायोग वाशिष्ठ | (ii) दीपचंद जैन |
(c) भाषा पद्म पुराण | (iii) हरिजी |
(d) चिद्दिलास | (iv) दौलतराम जैन |
(v) मुंशी सदासुखलाल |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iv) | (iii) | (i) | (v) |
(B) | (iii) | (iv) | (i) | (ii) |
(C) | (v) | (i) | (iv) | (ii) |
(D) | (i) | (iv) | (ii) | (v) |
उत्तर- (C)
13. निम्नलिखित निबंध संग्रहों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: (जून, 2015, III)
सूची- I | सूची- II |
(a) साहित्य का श्रेय और प्रेम | (i) दिनकर |
(b) आलोक पर्व | (ii) रामविलास शर्मा |
(c) रेती के फूल | (iii) जैनेंद्र |
(d) आस्था और सौन्दर्य | (iv) हजारी प्रसाद द्विवेदी |
(v) अज्ञेय |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iv) | (iii) | (i) | (ii) |
(B) | (iii) | (iv) | (i) | (ii) |
(C) | (i) | (ii) | (iii) | (v) |
(D) | (ii) | (v) | (i) | (iv) |
उत्तर- (B)
14. निम्नलिखित निबंध संग्रहों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: (जून, 2016, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) आस्था और सौंदर्य | (i) निर्मल वर्मा |
(b) अपनी अपनी बीमारी | (ii) विद्यानिवास मिश्र |
(c) कला का जोखिम | (iii) रामविलास शर्मा |
(d) तमाल के झरोखे से | (iv) हरिशंकर परसाई |
(v) बालमुकुंद गुप्त |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iv) | (i) | (v) | (iii) |
(B) | (iii) | (iv) | (i) | (ii) |
(C) | (iv) | (ii) | (v) | (i) |
(D) | (v) | (iii) | (i) | (ii) |
उत्तर- (B)
15. निम्नलिखित निबंधों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: (जून, 2018, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) कहनी-अनकहनी | (i) शरद जोशी |
(b) गंधमादन | (ii) रामधारी सिंह दिनकर |
(c) जीप पर सवार इल्लियां | (iii) कुबेरनाथ राय |
(d) मिट्टी की ओर | (iv) धर्मवीर भारती |
(v) हरिशंकर परसाई |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (i) | (ii) | (iii) | (iv) |
(B) | (ii) | (iv) | (i) | (v) |
(C) | (iv) | (iii) | (i) | (ii) |
(D) | (iii) | (v) | (iv) | (i) |
उत्तर- (C)
16. निम्नलिखित निबंध संग्रहों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर 2018, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) बलकम ख़ुद | (i) हजारी प्रसाद द्विवेदी |
(b) बबूल और कैक्टस | (ii) नंददुलारे बाजपेयी |
(c) विचार और वितर्क | (iii) नामवर सिंह |
(d) कन्यादान | (iv) रामदरश मिश्र |
(v) अध्यापक पूर्णसिंह |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iii) | (iv) | (i) | (v) |
(B) | (i) | (ii) | (iii) | (iv) |
(C) | (ii) | (iii) | (iv) | (v) |
(D) | (iv) | (v) | (ii) | (i) |
उत्तर: (A)
17. निम्नलिखित गद्य-पंक्तियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: (जून, 2005, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) बैर क्रोध का अचार या मुरब्बा है | (i) प्रेमचंद |
(b) अधिकार सुख कितना मादक और सारहीन | (ii) प्रसाद |
(c) निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति को मूल | (iii) भारतेंदु हरिश्चंद |
(d) मर्द साठे पर पाठे होते हैं | (iv) रामचंद्र शुक्ल |
(v) हजारी प्रसाद द्विवेदी |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (i) | (ii) | (iii) | (iv) |
(B) | (v) | (i) | (ii) | (iii) |
(C) | (iv) | (ii) | (iii) | (i) |
(D) | (i) | (iv) | (v) | (iii) |
उत्तर- (C)
18. निम्नलिखित कथनों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2012, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) करुणा दु:खात्मक वर्ग में आने वाला मनोविकार है | (i) डॉ. नगेंद्र |
(b) मनुष्य की श्रेष्ठ साधनाएँ ही संस्कृति है | (ii) हजारी प्रसाद द्विवेदी |
(c) छायावाद स्थूल के प्रति सूक्ष्म का विद्रोह है | (iii) रामचंद्र शुक्ल |
(d) भक्ति आंदोलन एक जातीय और जनवादी आंदोलन है | (iv) रामविलास शर्मा |
(v) रामस्वरूप चतुर्वेदी |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (i) | (iii) | (v) | (iv) |
(B) | (iii) | (ii) | (i) | (iv) |
(C) | (iv) | (v) | (iii) | (ii) |
(D) | (ii) | (iv) | (i) | (v) |
उत्तर- (B)
19. निम्नलिखित उक्तियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2012, III)
सूची- I | सूची- II |
(a) मैं उपन्यास को मानव चरित्र का चित्र समझता हूँ | (i) महादेवी वर्मा |
(b) अधिकार सुख कितना मादक और सारहीन है | (ii) हजारी प्रसाद द्विवेदी |
(c) करुणा सेंत का सौदा नहीं है | (iii) प्रेमचंद |
(d) मनुष्य ही साहित्य का लक्ष्य है | (iv) जयशंकर प्रसाद |
(v) रामचंद्र शुक्ल |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iii) | (iv) | (v) | (ii) |
(B) | (ii) | (iii) | (i) | (iv) |
(C) | (v) | (iv) | (iii) | (ii) |
(D) | (i) | (ii) | (iv) | (iii) |
उत्तर- (A)
20. निम्नलिखित पंक्तियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए: (जून, 2013, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) भक्ति धर्म की रसात्मक अनुभूति है | (i) हजारी प्रसाद द्विवेदी |
(b) श्रद्धेय बनने का मतलब है ‘नान परसन’ अव्यक्ति हो जाना | (ii) रामचंद्र शुक्ल |
(c) काव्य आत्मा की संकल्पात्मक अनुभूति है | (iii) बालमुकुंद गुप्त |
(d) पंडिताई भी एक बोझ है | (iv) हरिशंकर परसाई |
(v) जयशंकर प्रसाद |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (i) | (ii) | (iii) | (iv) |
(B) | (ii) | (iii) | (i) | (v) |
(C) | (ii) | (v) | (iv) | (iii) |
(D) | (ii) | (iv) | (v) | (i) |
उत्तर- (D)
21. निम्नलिखित पंक्तियों के साथ उनके लेखकों को सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2013, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) मैं साहित्य को मनुष्य की दृष्टि से देखने का पक्षपाती हूँ | (i) बालकृष्ण भट्ट |
(b) नाद सौंदर्य से कविता की आयु बढ़ती है | (ii) हजारीप्रसाद द्विवेदी |
(c) साहित्य जन समूह के हृदय का विकास है | (iii) प्रतापनारायण मिश्र |
(d) आचरण की सभ्यता का यह देश ही निराला है | (iv) रामचंद्र शुक्ल |
(v) सरदार पूर्णसिंह |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (i) | (ii) | (iii) | (iv) |
(B) | (ii) | (iv) | (i) | (v) |
(C) | (ii) | (iii) | (iv) | (v) |
(D) | (v) | (i) | (ii) | (iii) |
उत्तर- (B)
22. आचार्य रामचंद्र शुक्ल के इन कथनों को संबद्ध कवियों से सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर 2018, II)
सूची- I | सूची- II |
(a) ‘अज्ञात प्रिय’ की ओर इशारा करने के अतिरिक्त इन्होंने जगत् के अनेक प्रस्तुत रूपों और व्यापारों को भी अपनी सरल भावनाओं के रंग में देखा है। | (i) महादेवी वर्मा |
(b) इस वेदना को लेकर इन्होंने हृदय की ऐसी अनुभूतियाँ सामने रखी हैं जो लोकोत्तर हैं। | (ii) रामकुमार वर्मा |
(c) कवि की रहस्य-दृष्टि प्रकृति की आत्मा-जगत् के रूपों और व्यापारों में व्यक्त होने वाली आत्मा की ओर जाती है। | (iii) सुमित्रानदंन पंत |
(d) इनकी रहस्यवादी रचनाओं को देखकर चाहे तो यह कहें कि इनकी मधु वर्षा के मानस-प्रसार के लिए रहस्यवाद का पर्दा मिल गया। | (iv) जयशंकर प्रसाद |
(v) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला |
कोड:
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (v) | (ii) | (iv) | (iii) |
(B) | (ii) | (i) | (iii) | (iv) |
(C) | (v) | (i) | (iii) | (iv) |
(D) | (i) | (iii) | (ii) | (iv) |
उत्तर: (C)
23. साधारणीकरण की निम्नलिखित स्थापनाओं को उनके प्रतिपादकों से सुमेलित कीजिए: (दिसम्बर, 2019, II)
स्थापना | प्रतिपाद |
(a) रसास्वाद में वासनात्मक तथा स्थिर मनोवृतिय़ाँ जिनके द्वारा चरित्र की सृष्टि होती है, साधारणीकरण के द्वारा आनंदमय बना दी जाती हैं, इसलिए यह वासना का संशोधन करके उनका साधारणीकरण करता है। | (i) रामचंद्र शुक्ल |
(b) काव्य-प्रसंग या रस के समस्त अवयवों का साधारणीकरण मानने की अपेक्षा कवि भावना का साधारणीकरण मानना मनोविज्ञान के अधिक अनुकूल है। | (ii) अज्ञेय |
(c) लोक-हृदय की यह सामान्य अंतर्भूमि परख कर हमारे यहां साधारणीकरण सिद्धांत की प्रतिष्ठा की गई है। यह सामान्य अंतर्भूमि कल्पित या कृत्रिम नहीं है। | (iii) जयशंकर प्रसाद |
(d) चमत्कारी का अर्थ मर जाता है तब उस शब्द की राग उत्तेजक रागोत्तेजक शक्ति भी क्षीण हो जाती है। उस अर्थ की प्रतिपत्ति करता है, जिससे पुनः रागात्मक संबंध स्थापित हो साधारणीकरण का यही अर्थ है। | (iv) नगेंद्र |
(v) गुलाबराय |
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :
(a) | (b) | (c) | (d) | |
(A) | (iii) | (iv) | (i) | (ii) |
(B) | (ii) | (i) | (iv) | (iii) |
(C) | (i) | (ii) | (iv) | (iii) |
(D) | (iv) | (iii) | (ii) | (i) |
उत्तर- (A)