दोस्तों यह हिंदी quiz 57 है। जो 2004 से लेकर 2019 तक के ugc net jrf हिंदी के प्रश्नपत्रों पर आधारित है। हिंदी के प्रश्नपत्रों में हिंदी निबंध से संबंधित पूछे गए प्रश्नों को इस quiz के माध्यम से दिया जा रहा है। ठीक उसी तरह जैसे हिंदी नाटक और एकांकी से संबंधित प्रश्नों का दूसरा भाग nta ugc net hindi quiz 56 में दिया गया था।
1. ‘कुटज’ के लेखक कौन है? (जून, 2005, II)
(A) हजारी प्रसाद द्विवेदी ✅
(B) रामचंद्र शुक्ल
(C) कुवेरनाथ राय
(D) विद्यानिवास मिश्र
2. ‘शिवशम्भु के चिट्ठे’ के लेखक कौन हैं? (दिसम्बर, 2005, II)
(A) प्रताप नारायण मिश्र
(B) बालकृष्ण भट्ट ✅
(C) श्रीनिवास दास
(D) बालमुकुंद गुप्त
3. ‘कछुआ धर्म’ किस विधा की रचना है? (जून, 2006, II)
(A) संस्मरण
(B) रेखाचित्र
(C) निबंध ✅
(D) कहानी
4. ‘साहित्य जन समूह के हृदय का विकास है।’- यह परिभाषा किसकी है? (दिसम्बर, 2007, II)
(A) भारतेंदु हरिश्चंद
(B) बालकृष्ण भट्ट ✅
(C) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(D) हजारी प्रसाद द्विवेदी
5. ‘ठेले पर हिमालय’ किसकी रचना है? (जून, 2008, II)
(A) धर्मवीर भारती ✅
(B) अज्ञेय
(C) निर्मल वर्मा
(D) शरद जोशी
6. ‘हिंदी नयी चाल में ढली, सन् 1873 ई. में’- यह किसका कथन है? (दिसम्बर, 2008, II)
(A) रामविलास शर्मा
(B) रामचंद्र शुक्ल
(C) किशोरीदास वाजपेयी
(D) भारतेंदु हरीशचंद्र ✅
7. ‘आधुनिक काल में गद्य का आविर्भाव सबसे प्रधान घटना है।’- यह कथन किसका है? (दिसम्बर, 2008, II)
(A) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(B) रामचंद्र शुक्ल ✅
(C) रामविलास शर्मा
(D) नंददुलारे वाजपेयी
8. ‘शिवशम्भु के चिट्ठे’ के लेखक हैं: (दिसम्बर, 2009, II)
(A) श्यामसुन्दर दास
(B) बालमुकुंद गुप्त ✅
(C) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(D) मुंशी सदासुखलाल
9. ‘कवियों की उर्मिला विषयक उदासीनता’ निबंध के लेखक हैं: (दिसम्बर, 2009, II)
(A) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(B) बालकृष्ण भट्ट
(C) महावीर प्रसाद द्विवेदी ✅
(D) भारतेंदु
10. ‘ठेले पर हिमालय’ किस विधा को रचना है? (जून, 2010, II)
(A) उपन्यास
(B) कहानी
(C) यात्रा-वृत्त
(D) निबंध ✅
11. ‘वन्दे वाणी विनायकौ’ निबंध संकलन के रचयिता कौन हैं? (जून, 2010, II)
(A) विद्यानिवास मिश्र
(B) रामवृक्ष बेनीपुरी ✅
(C) गुलाबराय
(D) प्रताप नारायण मिश्र
12. ‘मेरे राम का मुकुट भीग रहा है’ किसका निबंध है? (दिसम्बर, 2010, II)
(A) विद्यानिवास मिश्र ✅
(B) कुबेरनाथ राय
(C) हरिशंकर परसाई
(D) धर्मवीर भारती
13. ‘छितवन की छाँह’ निबंध संग्रह के रचयिता कौन हैं? (जून, 2010, II)
(A) बालकृष्ण भट्ट
(B) हरिशंकर परसाई
(C) विद्यानिवास मिश्र ✅
(D) हजारी प्रसाद द्विवेदी
14. निम्नलिखित में से कौन-सा ग्रंथ हजारी प्रसाद द्विवेदी का नहीं है? (दिसम्बर, 2010, II)
(A) अशोक के फूल
(B) कुटज
(C) विचार प्रवाह
(D) वृन्त और विकास ✅
15. ‘रस आखेटक’ के रचनाकार हैं: (दिसम्बर, 2012, II)
(A) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(B) विद्यानिवास मिश्र
(C) कुबेरनाथ राय ✅
(D) शरद जोशी
16. निम्न में से कौन-सी हरिशंकर परसाई की रचना नहीं है? (दिसम्बर, 2012, II)
(A) विकलांग श्रद्धा का दौर
(B) ठिठुरता हुआ गणतन्त्र
(C) प्रेमचंद के फटे जूते
(D) जीप पर सवार इल्लियाँ ✅
17. ‘मेरे राम का मुकुट भीग रहा है’ किसकी रचना है? (दिसम्बर, 2012, II)
(A) विद्यानिवास मिश्र ✅
(B) विष्णुकांत शास्त्री
(C) कुबेरनाथ राय
(D) गुलाब राय
18. ‘शिवशंभू के चिट्ठे’ के निबंधकार हैं: (जून, 2012, III)
(A) बालमुकुंद गुप्त ✅
(B) बालकृष्ण भट्ट
(C) अध्यापक पूर्णसिंह
(D) चंद्रधर शर्मा गुलेरी
19. ‘वट पीपल’ के लेखक कौन हैं? (जून, 2013, II)
(A) हरिवंशराय बच्चन
(B) निर्मल वर्मा
(C) रामधारी सिंह ‘दिनकर’ ✅
(D) रामकुमार वर्मा
20. ‘आत्माराम की टें-टें’ निबंध में आत्माराम के प्रतीक हैं: (जून, 2013, II)
(A) गोविन्द नारायण मिश्र
(B) गोपालराम ‘गहमरी’
(C) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(D) बालमुकुंद गुप्त ✅
21. निर्मल वर्मा द्वारा रचित निबंधों का संग्रह नहीं है: (जून, 2013, III)
(A) कला का जोखिम
(B) शब्द और स्मृति
(C) चिंतन मुद्रा ✅
(D) ढलान से उतरते हुए
(चिंतन मुद्रा- विष्णुकांत शास्त्री)
22. ‘अंगद का पाँव’ के लेखक हैं: (दिसम्बर, 2013, III)
(A) हरिशंकर परसाई
(B) धर्मवीर भारती
(C) शरद जोशी
(D) श्रीलाल शुक्ल ✅
23. ‘चक्कर क्लब’ के रचनाकार हैं: (दिसम्बर, 2013, III)
(A) अमृतलाल नागर
(B) नगेन्द्र
(C) यशपाल ✅
(D) बालमुकुंद गुप्त
24. ‘साधारणीकरण और व्यक्ति वैचित्र्वाद’ किसका निबंध है? (सितम्बर, 2013, III)
(A) रामचंद्र शुक्ल ✅
(B) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(C) रामविलास शर्मा
(D) नंददुलारे वाजपेयी
25. नाक, भौंह, पेट, दाँत, मुँछ आदि विषयों के निबंधकार हैं: (जून, 2014, II)
(A) भारतेंदु
(B) प्रताप नारायण मिश्र ✅
(C) बालमुकुंद गुप्त
(D) बालकृष्ण भट्ट
26. ‘यथार्थवाद और छायावाद’ निबंध के रचयिता हैं: (दिसम्बर, 2014, III)
(A) जयशंकर प्रसाद ✅
(B) शांतिप्रिय द्विवेदी
(C) नंददुलारे वाजपेयी
(D) मुकुटधर पाण्डेय
27. ‘शिवशंभु के चिठ्ठे’ के रचनाकार हैं: (जून, 2015, II)
(A) बालमुकुंद गुप्त ✅
(B) श्यामसुंदर दास
(C) सरदार पूर्ण सिंह
(D) बालकृष्ण भट्ट
28. निम्नलिखित में से कौन-सी उक्ति निबंधकार रामचंद्र शुक्ल की नहीं है? (जून, 2015, III)
(A) हृदय-प्रसार का स्मारक स्तंभ काव्य है
(B) काव्य एक अखंड तत्त्व या शक्ति है, जिसकी गति अमर है ✅
(C) श्रद्धा और प्रेम के योग का नाम भक्ति है
(D) धर्म की रसात्मक अनुभूति का नाम भक्ति है
29. ‘विरुद्धों का सामंजस्य कर्मक्षेत्र का सौंदर्य है’ किसकी धारणा है? (जून, 2015, III)
(A) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(B) रामचंद्र शुक्ल ✅
(C) नगेन्द्र
(D) राम विलास शर्मा
30. ‘क्या हिंदी नाम की कोई भाषा ही नहीं’ लेख के रचनाकार हैं: (दिसम्बर, 2015, III)
(A) भारतेंदु हरिश्चंद्र
(B) बालकृष्ण भट्ट
(C) महावीर प्रसाद द्विवेदी ✅
(D) रामचंद्र शुक्ल
31. ‘माटी की मूरतें’ के लेखक हैं: (जून, 2016, III)
(A) जगदीशचंद्र माथुर
(B) विष्णु प्रभाकर
(C) रामवृक्ष बेनीपुरी ✅
(D) पद्मसिंह शर्मा
32. हजारी प्रसाद द्विवेदी द्वारा रचित निबंध संग्रह नहीं है: (नवंबर, 2017, II)
(A) नाथ संप्रदाय
(B) प्रबंध प्रभाकर ✅
(C) साहित्य का मर्म
(D) लालित्य मीमांसा
33. ‘वैदिक सूक्तों के गरिमामय उद्गम से लेकर लोकगीतों के महासागर तक जिस अविच्छिन्न प्रवाह की उपलब्धि होती है, उस भारतीय भावधारा का मैं स्नातक हूँ।’
-उपर्युक्त विचार विद्यानिवास मिश्र ने अपने किस निबंध संग्रह की भूमिका में लिखे हैं? (जून, 2017, III)
(A) देश, धर्म और साहित्य
(B) पीपल के बहाने
(C) छितवन की छाँह ✅
(D) शिरीष की याद आई
34. अज्ञेय ने ‘शेखर’ के संदर्भ में अपने किस निबंध में स्वीकार किया कि “ज्याँ क्रिस्तोफ के अनवरत आत्मशोध और आत्म-साक्षात्कार का जो चित्र ‘रोलॉ’ ने प्रस्तुत किया है, उससे कुछ अवश्य प्रेरणा मिली?” (जून, 2017, III)
(A) अद्यतन
(B) आत्मनेपद ✅
(C) त्रिशंकु
(D) धार और किनारे
35. ‘भारतीय काव्य-शास्त्र का नवनिर्माण’- शीर्षक निबंध के लेखक हैं: (नवम्बर, 2017, III)
(A) नंददुलारे वाजपेयी ✅
(B) रामविलास शर्मा
(C) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(D) रामचंद्र शुक्ल
36. ‘साहित्यकार की आस्था तथा अन्य निबंध’- ग्रंथ के रचनाकार हैं: (नवम्बर, 2017, III)
(A) जयशंकर प्रसाद
(B) अज्ञेय
(C) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(D) महादेवी वर्मा ✅
37. ‘बर्बरता की पहली सीढ़ी से सभ्यता की अंतिम सीढ़ी तक युद्ध मनुष्य जाति का साथ देता आया है।’ यह कथन किस निबंध से उद्धृत है? (जून, 2018, II)
(A) उत्साह
(B) युद्ध और नारी ✅
(C) जीवन का व्यवसाय
(D) मज़दूरी और प्रेम
38. ‘अनुभूति के द्वंद् ही से प्राणी के जीवन का आरंभ होता है। उच्च प्राणी मनुष्य भी केवल एक जोड़ी अनुभूति लेकर इस संसार में आता है।’
-उक्त पंक्तियाँ किस निबंध से उदघृत हैं? (दिसम्बर, 2018, II)
(A) श्रद्धा भक्ति
(B) करुणा
(C) भाव या मनोविकार ✅
(D) उत्साह
(भाव या मनोविकार- आचार्य रामचंद्र शुक्ल)
39. नामवर सिंह ने ‘संस्कृति और सौंदर्य’ निबंध में हजारी प्रसाद द्विवेदी द्वारा रचित ‘अशोक के फूल’ की रचना का उद्देश्य निम्नलिखित में से किसे माना है? (जून, 2019, II)
(A) प्रकृति वर्णन
(B) संस्कृति की मिश्रता को उजागर करना
(C) आर्य संस्कृति की शुद्धता के अहंकार पर चोट ✅
(D) सामासिक संस्कृति को प्रोत्साहन
40. ‘किसी बात का टोटा होने पर उसे पूरा करने की इच्छा होती है, दुःख होने पर उसे मिटाना चाहते हैं। यह स्वभाव है।’ (जून, 2019, II)
(A) प्रिया नीलकंठी (कुबेरनाथ राय)
(B) समाज और कर्तव्यपालन (गुलाब राय)
(C) कछुआ धर्म (चंद्रधर्म शर्मा गुलेरी) ✅
(D) ताज (रघुवीर सहाय)
41. निम्नलिखित में से कौन-सा निबंध रामचंद्र शुक्ल द्वारा रचित नहीं है? (दिसम्बर, 2019, II)
(A) रसात्मक बोध के विविध रूप
(B) सौंदर्य बोध और शिवत्व बोध ✅
(C) साधारणीकरण और व्यक्ति वैचित्र्यवाद
(D) काव्य में लोकमंगल की साधनावस्था