दोस्तों यह हिंदी quiz 64 है। जो 2004 से लेकर 2019 तक के ugc net jrf हिंदी के प्रश्नपत्रों पर आधारित है। हिंदी के प्रश्नपत्रों में पश्चात् काव्यशास्त्र से संबंधित पूछे गए प्रश्नों का दूसरा भाग इस quiz के माध्यम से दिया जा रहा है। ठीक उसी तरह जैसे भारतीय काव्यशास्त्र से संबंधित प्रश्नों का दूसरा भाग nta ugc net hindi quiz 63 में दिया गया था।
1. ‘विखंडन’ की अवधारणा का संबंध किस ‘वाद’ से है? (दिसम्बर, 2004, II)
(A) आधुनिकतावाद
(B) संरचनावाद
(C) नयी समीक्षा
(D) उत्तर आधुनिकतावाद ✅
2. अभिव्यंजनावाद के प्रवर्तक हैं: (जून, 2005, II)
(A) आई.ए. रिचर्डस
(B) टी.एस. इलियट
(C) क्रोचे ✅
(D) लांजाइनस
3. काव्य में उदात्त तत्व को सर्वाधिक महत्व किसने दिया है? (जून, 2005, II)
(A) प्लेटो
(B) अरस्तू
(C) इलियट
(D) लांजाइनस ✅
4. ‘विखंडनवाद’ के प्रवर्तक कौन हैं? (दिसम्बर, 2005, II)
(A) देरिदा ✅
(B) लीविस
(C) फूकोयामा
(D) ग्राम्शी
5. काव्य में निर्वैयक्तिकता के सिद्धान्त की स्थापना किसने की? (दिसम्बर, 2005, II)
(A) कॉलरिज
(B) मैथ्यू आर्नाल्ड
(C) टी.एस. इलियट ✅
(D) आई.ए. रिचर्ड्स
6. लॉनजाइनस के अनुसार उदात्त का प्रमुख स्रोत क्या है? (जून, 2006, II)
(A) विचार ✅
(B) प्रकृति
(C) भावप्रवणता
(D) अलंकार योजना
7. ‘विखंडनवाद’ के प्रवर्तक हैं: (दिसम्बर, 2009, II)
(A) मैर्थ्यूआर्नल्ड
(B) इलियट
(C) देरिदा ✅
(D) कामू
8. ‘द प्रिंसपल्स ऑफ लिटरेरी क्रिटिसिज़्म’ किसका ग्रन्थ है? (दिसम्बर, 2010, II)
(A) आई.ए. रिचर्ड्स ✅
(B) मैथ्यू आर्नल्ड
(C) लुकाच
(D) क्रोचे
9. ‘ऑफ ग्रैमेटॉलोजी’ के लेखक कौन हैं? (दिसम्बर, 2012, II)
(A) जैक देरिदा ✅
(B) रिचर्ड रोर्टी
(C) फ्रेडरिक जेमसन
(D) पॉल दि मान
10. ‘आलोचना का विषय कवि नहीं, कविता है।’- किसका कथन है? (जून, 2012, III)
(A) ड्राइडन
(B) टी.एस. इलियट ✅
(C) क्रोचे
(D) लांजाइनस
11. ‘द न्यू क्रिटिसिज्म’ पुस्तक के लेखक हैं? (दिसम्बर, 2012, III)
(A) जॉन क्रो रैंसम ✅
(B) जाक देरीदा
(C) रोला बार्थ
(D) सॉस्यूर
12. ‘राइटिंग एंड डिफरेंस’ पुस्तक किस आलोचक की है? (दिसम्बर, 2012, III)
(A) मिशेल फूको
(B) वर्जीनिया वुल्फ
(C) सिमोन द बुआ
(D) जाक देरीदा ✅
13. ‘जादुई यथार्थवाद’ के प्रतिष्ठापक कौन हैं? (दिसम्बर, 2013, II)
(A) कोट्स
(B) देरिदा
(C) फ्रॉयड
(D) बुअलो ✅
14. उत्तर संरचनावाद के मुख्य विचारक हैं: (दिसम्बर, 2013, II)
(A) दान्ते
(B) ब्रेडले
(C) सास्यूर ✅
(D) जॉनसन
15. किस आचार्य ने भावातिरेक को अनिष्टकर माना है? (जून, 2013, III)
(A) अरस्तू ✅
(B) लांजाइनस
(C) प्लेटो
(D) रिचर्ड्स
16. पश्चिम के आचायों में किसने भावदमन को अनिष्टकर माना है? (जून, 2013, III)
(A) अरस्तू
(B) होरेस ✅
(C) कीट्स
(D) इलियट
17. इनमें से कौन मनोविश्लेषणवाद से जुड़े विचारक नहीं हैं? (दिसम्बर, 2013, III)
(A) एडलर
(B) फ्रायड
(C) जुंग
(D) सात्र ✅
18. प्रतीकवादी आंदोलन का उदय कहाँ हुआ? (सितम्बर, 2013, III)
(A) जर्मनी में
(B) फ्रांस में ✅
(C) इंग्लैंड में
(D) स्वीडन में
19. जादुई यथार्थवाद (मैजिक रियलिज्म) शब्द का सबसे पहले प्रयोग किसने किया? (जून, 2014, III)
(A) फ्रांज काफ्का
(B) फ्रेन्ज़ रोह ✅
(C) कामू
(D) सार्त्र
20. “कविता सर्वोत्तम शब्दों का सर्वोत्तम क्रम विधान है।”
-किस पाश्चात्य आलोचक का मत है? (दिसम्बर, 2014, III)
(A) एडीसन
(B) वर्ड्सवर्थ
(C) कॉलरिज ✅
(D) मैथ्यू आर्नल्ड
21. निम्नलिखित में से कौन-सी कृति आई.ए. रिचर्ड्स की नहीं है? (दिसम्बर, 2015, II)
(A) प्रिंसिपल्स ऑफ लिटरेरी क्रिटिसिज्म
(B) द फिलॉसफी ऑफ रेटरिक
(C) कल्चर एण्ड अनार्की ✅
(D) इंटरप्रटेशन इन टीचिंग
22. ‘काव्य-सर्जन एक प्रकार के ईश्वरीय उन्माद का परिणाम है।’
-यह कथन किसका है? (जून, 2015, III)
(A) कॉलरिज
(B) प्लेटो ✅
(C) अरस्तू
(D) क्रोचे
23. ‘जादूई यथार्थवाद’ (Magical Realism) शब्द का सबसे पहले प्रयोग किसने किया था? (जून, 2015, III)
(A) गैब्रियल गार्सिया मार्क्वेज
(B) जुआन रूफो
(C) फ्रेन्ज रोह ✅
(D) जार्ज साइको
24. इनमें से कौन मार्क्सवादी विचारक नहीं है? (जून, 2015, III)
(A) जोसेफ एडीसन ✅
(B) लुकाच
(C) राल्फ फॉक्स
(D) कॉडवेल
25. इनमें से कौन-सा कथन सत्य है? (जून, 2015, III)
(A) प्लेटो की दृष्टि यथार्थपरक थी, अरस्तू की आदर्शपरक
(B) प्लेटो और अरस्तू दोनों की ही दृष्टि आदर्शपरक थी
(C) प्लेटो की दृष्टि आदर्शपरक थी, अरस्तू की यथार्थ परक ✅
(D) प्लेटो और अरस्तू दोनों की दृष्टि यथार्थपरक थी
26. संवेदनशीलता का असाहचर्य (Dissociation of sensibility)- यह अवधारणा किसकी है? (जून, 2015, III)
(A) आई.ए. रिचर्ड्स
(B) जार्ज लुकाच
(C) टी.एस. इलियट ✅
(D) एफ.आर. लीविस
27. इनमें से कौन-सा विचारक मार्क्सवादी है? (दिसम्बर, 2015, III)
(A) लियो लावेंथल
(B) जार्ज लूकाच ✅
(C) जॉक देरिदा
(D) इप्पोलित तेन
28. ‘बायोग्राफिया लिटरेरिया’ का प्रकाशन-वर्ष है: (दिसम्बर, 2015, III)
(A) 1795 ई.
(B) 1772 ई.
(C) 1817 ई. ✅
(D) 1840 ई.
29. निम्नलिखित में से डॉ. जॉनसन की कृति कौन-सी है? (दिसम्बर, 2015, III)
(A) रेम्बलर ✅
(B) साइंस एंड पोइट्री
(C) इल्यूजन एंड रियलिटी
(D) एस्थेटिक
30. निम्नलिखित में से कौन-सा समीक्षक नई आलोचना से सम्बन्धित नहीं है? (दिसम्बर, 2015, III)
(A) स्पिनगार्न
(B) रोलॉबार्थ ✅
(C) क्लिंथ ब्रुक्स
(D) जॉन क्रो रेन्सम
31. अभिव्यंजनावादी सिद्धांत के प्रवर्तक हैं: (जून, 2016, II)
(A) कॉलरिज
(B) क्रोचे ✅
(C) टी.एस. इलियट
(D) मैथ्यू आर्नल्ड
32. ‘विरेचन’ सिद्धान्त के प्रवर्तक आचार्य हैं: (दिसम्बर, 2016, II)
(A) लॉन्जाइनस
(B) प्लेटो
(C) कॉलरिज
(D) अरस्तू ✅
33. ‘कविता कवि व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति नहीं, व्यक्तित्व से पलायन है।’
–यह कथन किसका है? (जून, 2016, III)
(A) लूकाच
(B) कॉलरिज
(C) आई.ए. रिचर्ड्स
(D) टी.एस. इलियट ✅
34. ‘बायोग्राफिया लिटरेरिया’ के लेखक हैं: (जून, 2016, III)
(A) वर्ड्सवर्थ
(B) टी.एस. इलियट
(C) कॉलरिज ✅
(D) आई.ए. रिचर्ड्स
35. ‘पेरिइप्सुस’ के आधार पर ‘काव्य में उदात्त तत्व’ की अवधारणा का प्रवर्तन किसने किया? (जून, 2016, III)
(A) अरस्तू
(B) लौंजाइनस ✅
(C) टी.एस. इलियट
(D) आई.ए. रिचर्ड्स
36. ‘श्रेष्ठ कविता प्रबल मनोवेगों का सहज उच्छलन है, किन्तु इसके पीछे कवि को विचारशीलता और गहन चिन्तन होना चाहिए।’
-यह विचार किस पाश्चात्य चितक का है? (जून, 2016, III)
(A) कॉलरिज
(B) क्रोचे
(C) लेविस
(D) बर्ड्सवर्थ ✅
37. काव्य को प्रकृति की अनुकृति किसने कहा? (दिसम्बर, 2016, III)
(A) प्लेटो
(B) कॉलरिज
(C) अरस्तू ✅
(D) मैथ्यू ऑर्नल्ड
38. ‘प्रिंसिपल्स ऑफ लिटरेरी क्रिटिसिज़्म’ के लेखक हैं: (दिसम्बर, 2016, III)
(A) मैथ्यू अर्नाल्ड
(B) वर्ड्सवर्थ
(C) कॉलरिज
(D) आई.ए. रिचर्ड्स ✅
39. निम्नलिखित में से कौन-सी रचना मैथ्यू ऑर्नाल्ड की नहीं है? (जून, 2017, II)
(A) कल्चर एंड अनार्की
(B) लिट्रेचर एंड डोग्मा
(C) एसेज ऑन चर्च एंड स्टेट
(D) द कॉकटेल पार्टी ✅
40. अरस्तू द्वारा रचित ‘पोएटिक्स’ (On Poetics) नामक ग्रंथ में कितने अध्याय हैं? (नवम्बर, 2017, III)
(A) 26 अध्याय ✅
(B) 25 अध्याय
(C) 24 अध्याय
(D) 23 अध्याय
41. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन मार्क्सवादी सिद्धान्त के अनुकूल नहीं है? (नवम्बर, 2017, III)
(A) मार्क्सवादी दर्शन का अनिवार्य घटक है द्वद्वात्मक भौतिकवाद
(B) मनुष्य के समस्त सामाजिक संबंध उसके उत्पादन संबंधों पर आधारित होते हैं
(C) समाजवाद और साम्यवाद में आर्थिक तथा सामाजिक परिपक्वता में अन्तर होता है
(D) साम्यवादी व्यवस्था में भी राज्य तथा समस्त राजनीतिक और कानूनी ढाँचे बने रहेंगे ✅
42. निम्नलिखित में से किसका संबंध उत्तर-आधुनिकता से नहीं है? (नवम्बर, 2017, III)
(A) जॉक देरिदा
(B) डेनियल बेल
(C) रोलां बार्थ
(D) रेमंड विलियम्स ✅
43. निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक आई.ए. रिचर्ड्स द्वारा लिखित नहीं है? (जून, 2018, II)
(A) प्रिंसिपल्स ऑफ लिटरेरी क्रिटिसिज़्म
(B) नोट्स टुवर्ड्स द डेफिनिशन ऑफ कल्चर ✅
(C) प्रैक्टिकल क्रिटिसिज़्म
(D) कॉलरिज ऑन इमैजिनेशन
44. निम्नलिखित में से कौन से पश्चिमी विचारक बीसवीं सदी में मौजूद नहीं थे? (दिसम्बर, 2018, II)
(A) आई.ए. रिचर्ड्स
(B) सैमुअल टेलर कॉलरिज ✅
(C) बेनेदेतो क्रोचे
(D) सिम्मंड फ्रॉयड
45. काव्य भाषा के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सी मान्यता “वर्ड्सवर्थ” की नहीं है? (जून, 2019, II)
(A) काव्य में ग्रामीणों की दैनिक बोलचाल की भाषा प्रयुक्त हो
(B) भाषा में मिथक और बिम्बों का प्रयोग होना चाहिए ✅
(C) भाषा में कृत्रिमता और आडंबवाद के कवियों की देन है
(D) गद्य और काव्य की भाषा में कोई तात्विक भेद नहीं है
46. जुंग के अनुसार पिता पर अधिकार जमाने के लिए लड़की की अपनी माँ से प्रतिस्पर्द्धा को किस ग्रंथि के रूप में जाना जाता है? (जून, 2019, II)
(A) परपीड़न रति ग्रंथि
(B) इलैक्ट्रा ग्रंथि ✅
(C) आत्मपीड़न रति ग्रंथि
(D) इडिपस ग्रंथि
47. कॉलरिज की काव्य-संबंधी धारणा का प्रमुख आधार क्या है? (जून, 2019, II)
(A) साहचर्यवादी सिद्धांत
(B) जैववादी सिद्धांत ✅
(C) यांत्रिकतावादी सिद्धांत
(D) आनंदवादी सिद्धांत
48. अपने काव्य-सिद्धांत की निर्मिति के लिए किस पाश्चायत्य आचार्य ने ‘सहजानुभूति’ की अवधारणा का सहारा लिया है? (दिसम्बर, 2019, II)
(A) मैथ्यू आर्नाल्ड
(B) क्रोचे ✅
(C) लौंजाइनस
(D) इलियट
49. नीत्शे का संबंध किस विचारधारा से है? (दिसम्बर, 2019, II)
(A) मनोविश्लेषणवाद
(B) उत्तर आधुनिकता
(C) मार्क्सवाद
(D) अस्तित्ववाद ✅
50. प्लेटो के अनुसार एक समर्थ कवि काव्य-रचना किस प्रकार करता है? (दिसम्बर, 2019, II)
(A) किसी सचेष्ट कलात्मक प्रेरणा की अपेक्षा दैवी शक्ति से प्रेरित और अभिभूत होकर ✅
(B) सचेष्ट कलात्मक प्रेरणा और दैवी, शक्ति से अभिभूत होकर
(C) दैवी शक्ति की भूमिका से निरपेक्ष कलात्मक प्रेरणा द्वारा
(D) अपने वैज्ञानिक ज्ञान के सम्यक प्रयोग द्वारा